logo-image

पत्नी के नाम म्यूचुअल फंड में करें निवेश, रिटायरमेंट पर मिलेगा करोड़ों का फायदा

जानकारों का कहना है कि पिछले 10 वर्षों की स्टडी में यह पाया गया है कि म्यूचुअल फंड के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करने पर करीब 15 प्रतिशत का रिटर्न सालाना मिलता है.

Updated on: 25 Feb 2022, 02:04 PM

highlights

  • ज्यादा रिटर्न पाने के इच्छुक ग्राहकों के लिए म्यूचुअल फंड निवेश का एक बेहतरीन विकल्प
  • 10 साल के अध्ध्यन के मुताबिक म्यूचुअल फंड निवेश पर मिलता है सालाना 15 फीसदी रिटर्न



नई दिल्ली:

अगर आप भी इन दिनों किसी अच्छे निवेश प्लान की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. इस रिपोर्ट में आपको ऐसे निवेश प्लान के बारे में बताएंगे, जिसमें रिटायरमेंट पर करोड़ों रुपये मिल सकते हैं. यह निवेश प्लान उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो उच्च आय वर्ग से हैं. जानकारों का कहना है कि पिछले 10 वर्षों की स्टडी में यह पाया गया है कि म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करने पर औसतन करीब 15 फीसदी का रिटर्न सालाना मिलता है. ज्यादा रिटर्न पाने के इच्छुक ग्राहकों के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना सटीक विकल्प है.

किस म्यूचुअल फंड की SIP में निवेश होगा फायदेमंद?
म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करने पर लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा पैसा इकट्ठा किया जा सकता है. मान लेते हैं कि निवेश के दौरान आपकी पत्नी की आयु 30 वर्ष है और 30 साल तक आप हर महीने 3,500 रुपये की SIP करते हुए कुल 12.60 लाख रुपये निवेश करते हैं. वहीं औसतन 15 फीसदी रिटर्न को मान लिया जाए तो 30 साल के बाद यह निवेश बढ़कर 2.42 करोड़ रुपये हो जाएगा. अब कई लोगों को यह लग रहा होगा कि आखिर यह इतना बड़ा फंड कैसे इकट्ठा हो गया तो आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड के एसआईपी की गणना में चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) का उपयोग होता है.

यह भी पढ़ेंः SBI के ग्राहक ध्यान दें, फोन में सेव है ये नंबर तो तुरंत करें डिलीट

पिछले कुछ वर्षों में बेहतरीन रिटर्न देने वाले फंड
इंवेस्को इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम: 16.54 फीसदी
डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड स्कीम: 15.27 फीसदी
कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम: 15.95 फीसदी
SBI स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड: 20.04 फीसदी  
निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड स्कीम: 18.14 फीसदी