logo-image

SBI के ग्राहक ध्यान दें, फोन में सेव है ये नंबर तो तुरंत करें डिलीट

स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों खाताधारियों को अलर्ट करते हुए बताया कि कुछ खास नंबरों को आपको अपने फोन में कभी सेव  नहीं रखना चाहिए.

Updated on: 25 Feb 2022, 12:57 PM

highlights

  • अकाउंट नंबर, CVV, ATM PIN,OTP फोन में ना रखें
  • संवेदनशील जानकारियों की तस्वीरों को भी फोन में ना करें सेव



नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक खाताधारियों के लिए बड़ी खबर बैंक की ओर से आ रही है. अगर आप भी एसबीआई (SBI) के खाताधारक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. स्टेट बैंक ने अपने करोड़ों खाताधारियों को अलर्ट करते हुए बताया कि कुछ खास नंबरों को फोन में कभी सेव नहीं रखना चाहिए. देश भर में लगातार बढ़ रहे बैंक फिशिंग के मामलों को देखते हुए बैंक ने अपने ग्राहको अलर्ट करते जरूरी जानकारियां साझा की हैं. ऑनलाइन फ्रॉडर्स के जाल में फंसने से रोकने के लिए एसबीआई(SBI) लगातार ग्राहकों को समय-समय पर ऐसी जानकारियां दे रहा है.

यह भी पढ़ेंः शादी के बाद नहीं किया ये काम तो अटक जाएगा पेंशन का पैसा

कौन सी जानकारियां फोन में सेव रखना देगा मुसीबत को आमंत्रण
अक्सर हम अपनी सुविधा के लिए कुछ जानकारियों को फोन में ही सेव कर रख देते हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर इन्हें तुरंत एक्सेस किया जा सके. इस तरह की जानकारियों में कई लोग बैंक डिटेल्स जैसे अकाउंट नंबर, एटीएम नंबर, सीवीवी (CVV), एटीएम पिन, ओटीपी को सेव कर रखते हैं. अगर आपके फोन में भी इस तरह की जानकारियां सेव हैं तो तुरंत डिलीट की जानी चाहिए. यह बैंक फ्रॉडर्स के लिए फ्रॉड करने के लिए जरूरी सूचना बन सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः इस स्कीम के तहत दिया जा रहा है 10 लाख रुपये, जल्दी कीजिए सिर्फ 28 फरवरी तक है फायदा उठाने का मौका

इसी के साथ सहूलियत के लिए भी कई ग्राहक पासबुक, एटीएम की फोटो खींच कर फोन की गैलरी में सेव रख लेते हैं. ऐसा करना भी खतरे को खुद आमंत्रण देना है. क्योंकि ऐसा करने से कभी भी आपके फोन में सेव यह जानकारियां लीक हो सकती हैं. ग्राहक को इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी बैंक की ओर से ग्राहक को अकाउंट या एटीएम से जुड़ी जानकारी के लिए कॉल नहीं किया जाता है. संदिग्ध कॉल या मैसेज की  स्थिति में तत्काल बैंक ब्रांच विजिट करें. इसके साथ ही संवेदनशील जानकारियों को अनजान वेब एडरस या लिंक्स पर शेयर करने से बचना चाहिए.