logo-image

ATM Card: अब बिना डेबिट कार्ड के ATM से निकलेगा पैसा, बैंक ने दिया नया विकल्प

ATM Card: डिजिटलाइजेशन ने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है. Paytm, गूगल पे और यूपीआई के साथ ही पिछले कुछ समय में प्लास्टिक मनी का चलन भी खूब बढ़ा है

Updated on: 29 Dec 2022, 06:31 PM

New Delhi:

ATM Card: डिजिटलाइजेशन ने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है. Paytm, गूगल पे और यूपीआई के साथ ही पिछले कुछ समय में प्लास्टिक मनी का चलन भी खूब बढ़ा है. यह प्लास्टिक मनी का ही प्रभाव है कि आजकल कोई भी अपनी जेब में पैसा रखना पसंद नहीं करता.  आप सोच रहे होंगे की ये प्लास्टिक मनी किस बला का नाम है. दरअसल, प्लास्टिक मनी कुछ और नहीं बल्कि आपका ATM कार्ड यानी डेबिट कार्ड है.  ATM से कैश निकालने के लिए हमें अक्सर एटीएम कार्ड की जरूर पड़ती है. लेकिन क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपको कैश की जरूरत हो और आपका ATM कार्ड या तो गुम हो गया हो या फिर घर पर छूट गया हो. ऐसी स्थिति में आपकी परेशानी कई गुना ज्यादा बढ़ गई होगी. लेकिन अब जो हम आपको बताने जा रहे हैं, उसको सुनकर आप राहत की सांस लेंगे. 

पढ़ें यह खबर-Train Ticket मिलेगा बेहद सस्ता...बस आपको करना होगा यह छोटा सा काम

दरअसल, एडवांस टेक्नोलॉजी के इस दौर में आप बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं. इसके लिए आपके पास केवल आपका मोबाइल होना चाहिए. यह बैंकिंग सर्विस पिछले कुछ दिनों से चल रही है. इसके अलावा कई दूसरे बैंक बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा भी देते हैं. आरबीआई ने भी इसकी अनुमति दे दी है. इसके लिए बस आपके मोबाइल पर गूगल पे, भीम एप, पेटीएम या फिर फोन पे जैसी कोई एप संचालित होनी चाहिए.

पढ़ें यह खबर- नई Bullet की कीमत केवल 18,700 रुपए, यकीन नहीं तो देखें बिल

फोलो करें ये सिंपल स्टेप्स

  • ATM पर जाकर विदआउट कार्ड के कैश निकालने का ऑप्शन चुनें
  • ATM स्क्रीन पर आपको यूपीआई के जरिए पहचान देने का विकल्प दिखेगा.
  • मोबाइल में यूपीआई ऐप खोलें और सामने दिख रहे QR कोड को स्कैन करें.
  • UPI के जरिए आपका ऑथेंटिकेशन होगा
  • इसके बाद आप पैसे निकाल पाएंगे. 
  • बस अब पैसा डालें और कैश निकाल लें.