News Nation Logo

Train Ticket मिलेगा बेहद सस्ता...बस आपको करना होगा यह छोटा सा काम

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 29 Dec 2022, 02:32:27 PM
train ticket

train ticket (Photo Credit: फाइल पिक)

New Delhi:  

Train Ticket: नया साल आ रहा है. ऐसे में अधिकांश लोग घूमने के लिए बाहर जाने की प्लानिंग करते हैं. यूं तो लोग यात्रा के लिए सड़क और हवाई सफर का भी चुनाव करते हैं, लेकिन रेल में यात्रा करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा होती है. यूं तो न्यू ईयर या किसी भी फेस्टिव सीजन में रेल के टिकटों के लिए पहले से ही मारामारी रहती है, लेकिन अगर ऐसे में आपको अगर सस्ता टिकट मिल जाए तो मारे खुशी के आप उछल पड़ोगे. इस क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने लिए बेहद कम दामों में टिकट बुक करा सकते हैं.

Toll Tax Rules: Nitin Gadkari का बड़ा ऐलान, FASTag से नहीं कटेगा पैसा!

ये ट्रिक अपनाकर सस्ती करें अपने रेल यात्रा

दरअसल, भारतीय रेलवे की ओर से टिकट के दाम करने संबंधी कोई घोषणा अभी तक नहीं हुई है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनको अपनाकर आप राजधानी और शताब्दी जैसी गाड़ियों में सस्ती टिकट खरीद सकते हैं. वो तरीका यह है कि जब आप इन ट्रेनों के लिए टिकट बुक कराते हैं तो आपको फूड यानी खाने-पीने का भी विकल्प दिया जाता है. मतलब अगर आप फूड के विकल्प कर क्लिक करते हैं तो आपके टिकट में खाने-पीने का भी पैसा जुड़ जाता है. लेकिन अगर आप नो फूड का चुनाव करते हैं तो इसकी कीमत टिकट में नहीं जुड़ती है. इस तरह से आपका टिकट 350 रुपए तक कम हो जाता है. 

Trains Cancelled Today: रेलवे ने आज कैंसिल की 275 ट्रेनें, यात्रा से पहले यहां देखें पूरी लिस्ट

इस तरह भी आप बचा सकते हैं अपना पैसा

क्योंकि टिकट में कैटरिंग का भी चार्ज जुड़ा रहता है. ऐसे में आप जितना लंबा सफर करते हैं आपका टिकट उतना ही महंगा होता चला जाता है. अगर आप यात्रा के दौरान खाने पीने की चीजें साथ लेकर चल रहे हैं तो टिकट में नो फूड का विकल्प चुनकर काफी पैसा बचा सकते हैं. इसके साथ ही आप अपनी यात्रा से 15-20 दिन पहले भी टिकट बुक कर अपने सफर को काफी सस्ता बना सकते हो. क्योंकि कई ट्रेनें डायनामिक फेयर प्राइसिंग लागू करके रखती हैं तो टिकट सस्ता करने के इसका भी फायदा उठाया जा सकता है.

First Published : 29 Dec 2022, 02:32:27 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.