News Nation Logo

Amazon सहित कई बड़ी कंपनियों के ऐप्स घंटे भर के लिए रही ठप

Akamai एक ग्लोबल कॉन्टेंट डिलिवरी नेटवर्क और साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी कंपनी है. यहां क्लाउड सर्विस पर भी काम किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 23 Jul 2021, 12:02:01 AM
Amazon

Amazon (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • Akamai दुनिया की ज्यादातर बड़ी वेबसाइट को सर्विस देती है
  • भारतीय ऐप बेस्ट पेमेंट कंपनी Paytm पर भी दिक्कत आ रही है
  • Akamai के ताजा स्टेटमेंट के मुताबिक कंपनी ने इस इश्यू के लिए फिक्स जारी कर दिया है

नई दिल्ली:

आज लगभग 45 मिनट तक दुनिया की कई बड़ी वेबसाइट और ऐप्स डाउन रहे. इनमें ऐमेजॉन, पेटीएम से लेकर अमेरिकी बैंक्स और डेल्टा एयरलाइन्स की वेबसाइट शामिल रहीं. इसकी वजह Akamai के डीएनएस में आई समस्या है. अभी वेबसाइट्स और ऐप्स अब नॉर्मल काम कर रहे हैं. गौरतलब है कि इस साल ये दूसरा मौका है जब दुनिया भर की कई वेबसाइट्स एक साथ डाउन रही हैं. Akamai एक ग्लोबल कॉन्टेंट डिलिवरी नेटवर्क और साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी कंपनी है. यहां क्लाउड सर्विस पर भी काम किया जाता है. ये कंपनी दुनिया की ज्यादातर बड़ी वेबसाइट को सर्विस देती है. Akamai में समस्या आने की वजह से इन वेबसाइट पर असर पड़ रहा है. 

यह भी बढ़ेः आधार कार्ड (Aadhaar Card) की Virtual ID से भी हो जाते हैं सभी काम, जानिए मिनटों में बनाने का तरीका

दुनिया भर की वेबसाइट्स एक साथ डाउन हो गई. इस साल ये दूसरा मौका है जब ऐसा हो रहा है. इस बार DNS इश्यू बताया जा रहा है. दरअसल ये समस्या Akamai की तरफ से जिससे वेबसाइट्स प्रभावित हुई हैं. इन वेबसाइट्स में प्ले स्टेशनल नेटवर्क, स्टीम और यूपीएस शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इश्यू Akamai एज के डीएनएस सर्विस में है. भारतीय ऐप बेस्ट पेमेंट कंपनी Paytm पर भी दिक्कत आ रही है. लोग इस ऐप पर ट्रांजैक्शन नहीं कर पा रहे हैं. पेटीएम में भी ये समस्या Akamai की वजह से हो रही है. 

यह भी बढ़ेः WhatsApp पर किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं, इस तरह से कर सकते हैं पता

Akamai के ताजा स्टेटमेंट के मुताबिक कंपनी ने इस इश्यू के लिए फिक्स जारी कर दिया है. कंपनी ने कहा है कि अब ऐसा लग रहा है कि वेबसाइट्स नॉर्मल काम करने लगी हैं. Akamai ने कहा है कि आगे भी इस इंपैक्ट को नजर में रखते हुए इसकी मॉनिटरिंग लगातार की जाएगी. डेल्टा एयरलाइन्स, ऐमेजॉन अमेरिका, कॉल ऑफ ड्यूटी, एचबीओ मैक्स से लेकर कई बैंक की भी वेबसाइट्स डाउन हो चुकी हैं. Akamai की तरफ से स्टेटमेंट आ गया है.  Akamai के मुताबिक कंपनी सर्विस डिसरप्शन फेस कर रही है. इस मामले की जांच की जा रही है और अगले कुछ देर में कंपनी अपडेट लेकर आएगी. DNS के बारे में बात करें तो ये एक तरह से इंटरनेट का मैप या फोनबुक कह सकते हैं. आप जिस वेबसाइट से लिए सर्च कर रहे होते हैं वो इसे आपके कंप्यूटर से मैच करता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Jul 2021, 12:02:01 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो