logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) की Virtual ID से भी हो जाते हैं सभी काम, जानिए मिनटों में बनाने का तरीका

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड की Virtual ID बैंकिंग से लेकर सभी तरह की सुविधाओं के लिए मान्य है. सबसे खास बात यह है कि इस Virtual ID को आप हर बार बदल सकते हैं.

Updated on: 22 Jul 2021, 01:11 PM

highlights

  • Virtual ID बैंकिंग से लेकर सभी तरह की सुविधाओं के लिए मान्य
  • आधार कार्ड की Virtual ID को आप हर बार बदल सकते हैं

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. आधार कार्ड के बगैर आप बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से वंचित रह सकते हैं. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर होने के साथ ही एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी होता है. इसके अलावा आधार कार्ड को ज्यादातर डॉक्यूमेंट्स के साथ लिंक भी किया जाता है. ऐसे में आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है हालांकि कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आधार आपके पास मौजूद नहीं हो. 

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं, इस तरह से कर सकते हैं पता

मान लीजिए आपको आधार नंबर की जरूरत है और वह उस समय आपके पास नहीं है तो इस स्थिति में UIDAI की ओर से जारी की गई आधार कार्ड की Virtual ID काम आ सकती है. 16 अंक की इस Virtual ID को आधार कार्ड के विकल्प के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको बता दें कि यह Virtual ID बैंकिंग से लेकर सभी तरह की सुविधाओं के लिए मान्य है. सबसे खास बात यह है कि इस Virtual ID को आप हर बार बदल सकते हैं. तो आइए Virtual ID को कैसे बनाया जाए इसका तरीका जानने की कोशिश करते हैं. 

ऑनलाइन आधार Virtual ID जेनरेट करने का तरीका

आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर https://www.uidai.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद My Aadhaar में जाकर Virtual ID Generator पर क्लिक करना होगा. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. वहां पर आपको अपने 16 अंक वाला आधार नंबर डालना होगा. उसके बाद कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर Send OTP पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. उस OTP को वहां पर डालना होगा. इस प्रक्रिया के बाद Generate VID विकल्प पर क्लिक करना होगा और इसके बाद आपको VID जेनरेट होने का मैसेज आ जाएगा. बता दें कि यह Virtual ID उसी समय तक वैध रहेगा जब तक की नई Virtual ID नहीं बन जाती है.