logo-image

WhatsApp पर किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं, इस तरह से कर सकते हैं पता

WhatsApp में कई ऐसे प्राइवेसी फीचर हैं जिनका उपयोग लोग अपनी सुविधानुसार करते हैं. इन्हीं फीचर्स में से एक है ब्लॉक करने का फीचर.

Updated on: 22 Jul 2021, 08:46 AM

highlights

  • दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टेंट मेसेजिंग एप है Whatsapp
  • केवल भारत में 55 करोड़ से अधिक लोग करते हैं इस्तेमाल

नई दिल्ली:

WhatsApp को दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टेंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग ऐप माना जाता है. तमाम तरह की बातों के आदान प्रदान का एक बेहतर ऑप्शन है व्हाट्सएप. व्हाट्सएप में कई ऐसे प्राइवेसी फीचर हैं जिनका उपयोग लोग अपनी सुविधानुसार करते हैं. इन्हीं फीचर्स में से एक है ब्लॉक करने का फीचर. अक्सर लोग गुस्से में या किसी स्पैम मैसेज से परेशान होकर किसी कॉन्टेक्ट को ब्लॉक कर देते हैं, लेकिन किसी ने किसी को ब्लॉक किया है या नहीं, इसके बारे में पता नहीं चल पाता. अगर किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक (Block) कर दिया है तो आपको कैसे पता चले आइए जानने की कोशिश करते हैं.  

यह भी पढ़ें: पेंशन (Pension) पाने के लिए नहीं होगी टेंशन, घर के पास के पोस्ट ऑफिस से मिल जाएगा जीवन प्रमाण पत्र

खुद व्हाट्सएप ने ही इस परेशानी का हल निकालते हुए कहा है कि अगर आपको लगता है किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो उसके लास्ट सीन (last seen) को देखें. लास्ट सीन नहीं दिखने का संभावित कारण है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया है. इसके अलावा, अगर कोई ऑनलाइन (online) नहीं दिख रहा है तब भी हो सकता है कि आपको ब्लॉक कर दिया गया हो.

व्हाट्सएप कॉल के जरिए भी कर सकते हैं चेक
इसके अलावा एक और तरीका यह भी है कि, अगर आपको किसी की प्रोफाइल पिक्चर नहीं दिख रही है तो ऐसे में आपके ब्लॉक होने के चांसेस ज्यादा हैं. साथ ही, आप व्हाट्सएप कॉल करके भी चेक कर सकते हैं. यदि आपको किसी ने ब्लॉक किया होगा तो कॉल नहीं जाएगा. इसके अलावा, एक आखिरी तरीका है ग्रुप में एड करने का. अगर आपको लगता है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो उसे किसी ग्रुप में एड करने की कोशिश करें, यदि वह ग्रुप में एड नहीं होता है तो समझ लीजिए कि आप 100 फीसदी ब्लॉक हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Indian Railway-IRCTC: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, ट्रेन का सफर अब ज्यादा आरामदेह और शानदार होगा, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

यही नहीं, अगर मैसेज डिलीवर नहीं हो रहा यानी दो ग्रे टिक नहीं दिख रहे हैं तो आप ब्लॉक हो चुके हैं. बता दें कि, Whatsapp का इस्तेमाल दुनिया के कई सारे देशों में किया जाता है. केवल भारत की बात करें तो, यहाँ इसका इस्तेमाल 55 करोड़ से अधिक लोगों करते हैं.