logo-image

Alert! 1 अगस्त से पैसे से जुड़े इन नियमों में होने जा रहा है बदलाव, जानिए क्या हैं वो

पीएम किसान योजना, मिनिमम बैलेंस और लेनदेन, मोटर व्हीकल इंश्योरेंस, RBL बैंक और ई-कॉमर्स कंपनियों से जुड़े नियमों में बदलाव किए गए हैं. इन नियमों में होने वाले बदलाव से आपकी जिंदगी पर काफी असर पड़ने की संभावना है.

Updated on: 29 Jul 2020, 08:56 AM

नई दिल्ली:

1 अगस्त 2020 (1st August 2020) से आपकी जिंदगी से जुड़ी वित्तीय नियमों में कुछ अहम बदलाव होने जा रहा है जिसको जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल, पीएम किसान योजना (PM-Kisan Scheme), मिनिमम बैलेंस और लेनदेन, मोटर व्हीकल इंश्योरेंस, RBL बैंक और ई-कॉमर्स कंपनियों से जुड़े नियमों में बदलाव किए गए हैं. इन नियमों में होने वाले बदलाव से आपकी जिंदगी पर काफी असर पड़ने की संभावना है और अगर आपने इन पर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान भी होने की आशंका बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में गिरावट पर खरीदारी की सलाह दे रहे हैं जानकार, देखें आज की टॉप ट्रेडिंग कॉल्स 

PM-Kisan योजना के तहत छटी किस्त होगी जारी
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Scheme-Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के अंतर्गत किसानों को मिलने वाली छठी किस्त 1 अगस्त से मिलनी शुरू हो जाएगी. बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार 2 महीने के बाद किसानों के अकाउंट में 2 हजार रुपये ट्रांसफर करने जा रही है. बता दें कि पीएम किसान योजना के जरिए किसानों को हर साल 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में हर चार महीने में सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है. गौरतलब है कि सरकार ने पांचवीं किस्त 1 अप्रैल, 2020 को जारी किया था.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के रेट, चेक करें आज क्या हुआ बदलाव

बदल जाएंगे न्यूनतम बैलेंस के नियम
बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra), एक्सिस बैंक (Axis Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) और आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने 1 अगस्त से न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का ऐलान किया है. बैंक ऑफ महाराष्ट्र में मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में सेविंग अकाउंट रखने वाले खाताधारकों को अब अकाउंट में 2,000 रुपये की न्यूनतम राशि को रखना जरूरी होगा. बता दें कि पहले यह राशि 1,500 रुपये थी. नए नियम के तहत 2,000 रुपये से कम राशि होने पर बैंक के द्वारा मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 75 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्र में 50 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 20 रुपये प्रति माह की दर से शुल्क वसूला जाएगा.

RBL Bank ने सेविंग अकाउंट के ब्याज दरों में किया बदलाव
आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने बचत खाते के ऊपर मिलने वाली ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है. बैंक की नई दरें 1 अगस्त से प्रभावी हो जाएंगी. नियमों में बदलाव के बाद अब सेविंग अकाउंट पर 1 लाख रुपये तक जमा करने पर सालाना 4.75 फीसदी का ब्याज मिलेगा. दूसरी ओर 1-10 लाख रुपये जमा पर 6 फीसदी और 10 लाख रुपये से 5 करोड़ रुपये तक जमा पर 6.75 फीसदी ब्याज ग्राहकों को मिलेगा. इसके अलावा बैंक द्वारा जारी किए गए डेबिट कार्ड के खोने या फिर खराब होने की स्थिति में 200 रुपये का चार्ज भी देना होगा. बैंक के ग्राहक अब 1 महीने में एटीएम से 5 बार कैश निकाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ज्वैलरी इंडस्ट्री ने हॉलमार्किंग की समयसीमा को एक साल आगे बढ़ाने की मांग की

ई-कॉमर्स कंपनियों को बताना होगा किस देश में बना है सामान
केंद्र सरकार ने ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनियों को लेकर नया नियम जारी किया है. अब किसी भी ई-कॉमर्स साइट पर मिलने वाले उत्पादों पर यह लिखा होना जरूरी है कि वह सामान कहां बना है. अगर कोई ई-कॉमर्स कंपनी ऐसा नहीं करती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएंगी. इसके लिए सरकार ने 'Consumer Protection (E-Commerce) Rules 2020 को नोटिफाई किया है. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को 1 अगस्त तक अपने सभी न्यू प्रॉडक्ट लिस्टिंग के कंट्री ऑफ ओरिजन के बारे में अपडेट करना होगा.

यह भी पढ़ें: ज्वैलर्स के लिए बड़ी खबर, अब अगले साल 1 जून से लागू होगा यह नियम

इंश्योरेंस नियमों में बदलाव से सस्ती होगी कार, बाइक की खरीदारी
भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI) मोटर थर्ड पार्टी और ऑन डैमेज इंश्योरेंस से जुड़े नियमों में बदलाव की तैयारी कर ली है. IRDAI द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक नए नियमों के बाद नई कार खरीदने वालों को 3 और 5 साल के लिए कार इंश्योरेंस लेने के लिए बाध्य नहीं होना पड़ेगा. नए नियमों में बदलाव होने से अगस्त से कार या बाइक की खरीदारी सस्ता हो सकती है.