logo-image

Gold Silver Rate Today 29 July 2020: सोने-चांदी में गिरावट पर खरीदारी की सलाह दे रहे हैं जानकार, देखें आज की टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

Gold Silver Rate Today 29 July 2020: अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट, डॉलर इंडेक्स में कमजोरी, भू-राजनीतिक तनाव, ग्लोबल इकोनॉमी में अनिश्चितता और कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से सोने-चांदी को सपोर्ट मिलने की संभावना है.

Updated on: 29 Jul 2020, 07:58 AM

मुंबई:

Gold Silver Rate Today 29 July 2020: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सोने-चांदी (Gold Silver Price Today) में मजबूती के साथ कारोबार होते हुए देखा गया. विदेशी बाजार में सोने (Gold Rate) ने नई ऐतिहासिक ऊंचाई को छू लिया. बीते सत्र में विदेशी बाजार में सोने ने 1,970 डॉलर प्रति औंस के महत्वपूर्ण लेवल को पार कर लिया और चांदी ने 26 डॉलर प्रति औंस के ऊपरी लेवल को छू लिया. दोपहर के कारोबार में घरेलू वायदा बाजार में मुनाफावसूली हावी होने की वजह से सोने-चांदी में गिरावट भी दर्ज की गई. हालांकि शाम के सत्र में निचले स्तर से रिकवरी आने की वजह से बुलियन में एक बार फिर तेजी देखने को मिली थी.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के रेट, चेक करें आज क्या हुआ बदलाव

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के आज आने वाले नतीजे से पहले सोने-चांदी में उतार-चढ़ाव की संभावना है. हालांकि विश्लेषकों का अनुमान है कि अमेरिकी फेड ब्याज दरों को लेकर यथास्थिति बनाए रख सकता है. अमेरिकी बॉन्ड यील्ड (US Bond Yield) में गिरावट, डॉलर इंडेक्स में कमजोरी, भू-राजनीतिक तनाव (Geo-Political Tensions), ग्लोबल इकोनॉमी में अनिश्चितता और कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों की वजह से सोने-चांदी को सपोर्ट मिलने की संभावना है. आज यानि बुधवार (29 जुलाई 2020) के कारोबार में सोने-चांदी (Gold Silver News) में ट्रेडिंग के लिए एक्सपर्ट की क्या रणनीति है. आइए जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: ज्वैलरी इंडस्ट्री ने हॉलमार्किंग की समयसीमा को एक साल आगे बढ़ाने की मांग की

सोने-चांदी में ट्रेडिंग को लेकर देश के दिग्गज एक्सपर्ट का नजरिया

पृथ्वी फिनमार्ट प्राइवेट लिमिटेड (Prithvi Finmart Pvt Ltd) के डायरेक्टर (कमोडिटी एंड करेंसी) मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक इंट्राडे में सोने-चांदी में तेजी के आसार लग रहे हैं. उनका कहना है कि सोने का भाव 52,500 रुपये के ऊपर टिकने पर 52,770-53,000 रुपये के ऊपरी लेवल तक जा सकता है. सोने में फिलहाल 52,200 रुपये का मजबूत सपोर्ट है. वहीं चांदी का भाव अगर 65,200 रुपये के ऊपर टिकता है तो 66,300-67,000 रुपये के ऊपरी लेवल तक पहुंच सकता है. चांदी में क्लोजिंग बेसिस पर 64 हजार का मजबूत सपोर्ट है. उनका कहना है कि आज के सत्र में हल्का उतार-चढ़ाव रह सकता है. उनका कहना है कि सोने-चांदी में गिरावट पर खरीदारी की रणनीति बनानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: ज्वैलर्स के लिए बड़ी खबर, अब अगले साल 1 जून से लागू होगा यह नियम

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोना अगस्त वायदा में 52,000 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 52,700 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सोने के इस सौदे के लिए 51,650 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. दूसरी ओर चांदी सितंबर वायदा में 65,800 रुपये के लक्ष्य के लिए 65,800 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. चांदी के इस सौदे के लिए 64,100 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर सोना अगस्त वायदा में 52,300 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 53,000 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. सोने के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 51,900 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. दूसरी ओर चांदी सितंबर वायदा में 66,000 रुपये के लक्ष्य के लिए 64,500 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. आज के कारोबार में चांदी में 63,800 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर सोना अगस्त वायदा में 53,000 रुपये के लक्ष्य के लिए 52,500 रुपये के भाव पर खरीदारी फायदे का सौदा साबित हो सकती है. सोने के इस सौदे के लिए 52,300 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. वहीं दूसरी ओर चांदी सितंबर वायदा में 65,000 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 66,000 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी के इस सौदे के लिए 64,700 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: दुनिया का सबसे महंगा ब्रांड है Apple, फोर्ब्स ने जारी की सबसे मूल्यवान ब्रांड्स की लिस्ट

Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)