News Nation Logo

1 सितंबर से हो सकते हैं 4 बड़े बदलाव, हवाई यात्रा हो सकती है महंगी, स्कूल-कॉलेज को लेकर भी हो सकता है फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 सितंबर 2020 से सरकार गैस सिलेंडर, दिल्ली मेट्रो, हवाई यात्रा और स्कूल-कालेज से जुड़े अहम फैसले लिए जा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Aug 2020, 03:24:26 PM
1 september 2020

1 सितंबर 2020 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Unlock 4: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार अनलॉक-4 (Unlock-4) को लेकर नियम जारी करने वाली है. सरकार ने लॉकडाउन के बाद से धीरे-धीरे फैक्टरियों, काम धंधे, सरकारी कार्यालयों और अन्य संस्थाओं को खोलना शुरू कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 सितंबर 2020 से सरकार गैस सिलेंडर, दिल्ली मेट्रो, हवाई यात्रा और स्कूल-कालेज से जुड़े अहम फैसले लिए जा सकते हैं. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से मोदी सरकार ने मार्च में लॉकडाउन का ऐलान किया था.

यह भी पढ़ें: Uber ने शुरू की नई सर्विस, कई घंटे के लिए बुक कर सकेंगे ऑटो

LPG सिलेंडर को लेकर हो सकता है फैसला
1 सितंबर को LPG Cylinder के दाम में बदलाव किया जा सकता है. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर के दाम में बदलाव होता है. बता दें कि 1 अगस्त को रसाईं गैस (LPG Gas Cylinder Price) के भाव में कोई भी बदलाव नहीं किया गया था. रसोईं गैस (LPG Gas Cylinder Price Today) की दर एक जुलाई के बाद नहीं बढ़ी है. एक जुलाई को गैर सब्सिडी वाला 14.2 किलो गैस का सिलेंडर दिल्ली में एक रुपये बढ़ा कर 594 रुपये के भाव कर दिया गया था. इंडियन ऑयल (Indian Oil Corporation) की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतें एक जुलाई से क्रमश: 594 रुपये, 620.50 रुपये, 594 रुपये और 610.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई हैं.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, इन 5 रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं 

हवाई यात्रा हो जाएगी महंगी
1 सितंबर 2020 से घरेलू और विदेशी रूट पर हवाई यात्रा करना महंगा हो जाएगा. दरअसल, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 सितंबर 2020 से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमान यात्रियों से अधिक विमानन सुरक्षा शुल्क (ASF) वसूलने का निर्णय किया है. DGCA की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक घरेलू हवाई यात्रियों को ASF के तौर पर 150 रुपये के बजाय अब 160 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा विदेशी रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को 1 सितंबर से 4.85 डॉलर के बजाय 5.2 डॉलर बतौर ASF भुगतान करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: Alert! अगले 6 महीने में महंगी हो सकती है कॉलिंग और मोबाइल डेटा

शुरू हो सकती है दिल्‍ली मेट्रो
दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को जल्द शुरू करने की तैयारी की जा रही है. कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को देखते हुए इस बार कई बदलाव किए जा सकते हैं. एक तरफ दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) टोकन सिस्‍टम को पूरी तरह से खत्‍म करने की योजना बना रहा है तो वहीं सिर्फ 38 फीसदी गेट से ही यात्रियों को प्रवेश और निकास की सुविधा दी जाएगी. दिल्ली मेट्रो के 671 गेट है, सिर्फ 257 ही खुलेंगे. वहीं लिफ्ट में सिर्फ 3 लोग की जा सकेंगे. प्रवेश और निकास गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी. फेस मास्क कवर कर्मी और यात्री दोनों के लिए जरूरी होंगे. वहीं संदिग्ध लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: ड्राइविंग लाइसेंस और मोटर वाहन दस्‍तावेजों की वैलिडिटी 31 दिसंबर तक बढ़ी

स्‍कूल-कॉलेज को लेकर जारी हो सकते हैं दिशानिर्देश
केंद्र सरकार जल्द ही अनलॉक-4 (Unlock-4) को लेकर नियम जारी करने वाली है. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार स्कूल खोलने की इजाजत दे सकती है. इसको लेकर दिशानिर्देश (Unlock-4 Guidelines) जारी किया जा सकता. बताया जा रहा है कि 9वीं से 12वीं क्लास के बच्चों की कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं. हालांकि दिल्‍ली, यूपी समेत दूसरे राज्‍य इसके लिए तैयार नहीं हैं. उन्‍होंने अपने प्रदेश में स्कूलों-कॉलेजों को अगले आदेश तक के लिए बंद रखने को कहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Aug 2020, 02:37:29 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.