logo-image

हवाई यात्रियों को लग सकता है बड़ा झटका, इतना महंगा हो गया ATF

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल ATF की कीमतों में छठी बार बढ़ोतरी की गई है. कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से एटीएफ के दाम पहली बार 1 लाख रुपये प्रति किलोलीटर के आंकड़े के पार पहुंच गए हैं.

Updated on: 16 Mar 2022, 03:11 PM

highlights

  • पहली बार 1 लाख रुपये प्रति किलोलीटर के आंकड़े के पार पहुंचा दाम
  • दिल्ली में एटीएफ की कीमत में 18.3 फीसदी की बढ़ोतरी की बढ़ोतरी

नई दिल्ली:

हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, आने वाले समय में हवाई यात्रा महंगी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विमान ईंधन या एविएशन टर्बाइन फ्यूल (Aviation Turbine Fuel-ATF) की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी कर दी गई है. बुधवार को एटीएफ के दाम में 18 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की गई है. बता दें कि कीमतों में मौजूदा बढ़ोतरी की वजह से देशभर में ATF के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि इस समय दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है. 

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों की Pension को लेकर आया नया अपडेट, जानिए संसदीय समिति ने क्या कहा?

पहली बार 1 लाख रुपये प्रति किलोलीटर के पार पहुंचे दाम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल ATF की कीमतों में छठी बार बढ़ोतरी की गई है. कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से एटीएफ के दाम पहली बार 1 लाख रुपये प्रति किलोलीटर के आंकड़े के पार पहुंच गए हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एटीएफ की कीमत 17,135.63 रुपये प्रति किलोलीटर या 18.3 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 1,10,666.29 रुपये प्रति किलोलीटर के स्तर पर पहुंच गया है. बता दें कि एटीएफ कीमतों का यह एक रिकॉर्ड स्तर है.

यह भी पढ़ें: यहां बनने जा रहा है देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, फर्राटा भरेंगे इलेक्ट्रिक वाहन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले हफ्ते विदेशी बाजार में कच्चा तेल 14 साल की ऊंचाई के करीब 140 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गई थी. मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में एटीएफ का दाम क्रमश: 109,119.83 रुपये, 114,979.70 रुपये और 114,133.73 रुपये प्रति किलोलीटर है.