News Nation Logo
Banner

यहां बनने जा रहा है देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, फर्राटा भरेंगे इलेक्ट्रिक वाहन

अब केन्द्र सरकार पेट्रोल डीजल की निर्भरता खत्म करने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसलिए देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली से जयपुर के बीच बनने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Mar 2022, 04:13:24 PM
Nitin Gadkari 45

file photo (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

अब केन्द्र सरकार पेट्रोल डीजल की निर्भरता खत्म करने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसलिए देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली से जयपुर के बीच बनने जा रहा है. जिसके हर 2 किमी पर चार्जिंग प्वाइंट बनाने की प्लानिंग है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि, दिल्ली-जयपुर के बीच पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना उनका सपना है. गडकरी ने आगे कहा, सरकार को अब तक मणिपुर, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में रोपवे केवल लगाने के लिए 47 प्रस्ताव मिल चुके हैं. उन्होंने कहा- मेरा सपना है कि, दिल्ली और जयपुर के बीच पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना है. इसके लिए उन्होने कवायद शुरू कर दी है. 

यह भी पढ़ें : अब इन लोगों पर मेहरबान हुई सरकार, ऐसे मिलेंगे 10 लाख रुपए

एक कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बहुत जल्द आप इलेक्ट्रिक हाईवे पर फर्राटा भरेंगे. उनके मंत्रालय के पास अच्छा बजट है और बाजार इसका समर्थन करने के लिए तैयार है. आपको बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के बजट में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए 1.99 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. जिनमें से एक मोटा हिस्सा (NHAI) को आवंटित किए जाएंगे, जो देशभर में नेशल हाईवे और एक्सप्रेस वे का विकास करता है. गडकरी ने बताया कि अब पेट्रोल डीजल की निर्भरता को कम करने के लिए सरकार काम कर रही है. इसके लिए फ्यूल फ्लेक्स ईंधन से लेकर कई प्रोजेक्ट पर सरकार काम कर रही है.

पेट्रोल-डीजल के विकल्प के तौर पर परिवहन के लिए बिजली को वैकल्पिक स्रोत के तौर पर देखा जा रहा है. अगर दिल्ली-जयुपर के बीच में पहला इलेक्ट्रिक हाईवे तैयार होता है तो इसपर आपको बिजली से चलने वाले वाहन दिखाई देंगे. वहीं सबकुछ ठीक रहा तो अगला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली-मुंबई के बीच में तैयार किया जाएगा. इलेक्ट्रिक व्हीकल हैं परिवहन का भविष्य इलेक्ट्रिक वाहन आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल वाहनों को जगह ले सकते हैं. क्योंकि पेट्रोल-डीजल की कीमत तेजी से बढ़ रही है, जबकि बिजली अभी भी इनकी अपेक्षा काफी सस्ती है. सरकार के मुताबिक यह हाईवे बनने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को एक भरोसा बनेगा कि अब आगे इन वाहनों का ही भविष्य है. इसके बाद अन्य रूट्स पर भी इलेक्ट्रिक हाईवेज बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा.

First Published : 15 Mar 2022, 04:13:24 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.