logo-image

ऑफलाइन भी करा सकेंगे Aadhaar का वेरिफिकेशन, होंगे बड़े फायदे

Aadhaar Verification: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 8 नवंबर 2021 को आधार (प्रमाणीकरण और ऑफलाइन सत्यापन) विनियम-2021 अधिसूचित किया गया था. साथ ही इसे 9 नवंबर यानी मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर प्रकाशित किया गया था.

Updated on: 10 Nov 2021, 09:53 AM

highlights

  • डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित डॉक्यूमेंट को शेयर करके आधार का सत्यापन हो सकेगा
  • धारक को सौंपी गई आधार संख्या के सिर्फ आखिरी चार अंक इस डॉक्यूमेंट में होंगे

नई दिल्ली:

Aadhaar Verification: अगर आप आधार कार्ड के सत्यापन (Aadhaar Verification) को लेकर परेशान हैं तो अब आपके लिए राहत भरी खबर है. दरअसल, अब आप अपने आधार का सत्यापन ऑफलाइन तरीके से भी करा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जेनरेट डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित डॉक्यूमेंट को शेयर करके आधार का सत्यापन हो सकेगा. बता दें कि धारक को सौंपी गई आधार संख्या (Aadhaar Offline Verification) के सिर्फ आखिरी चार अंक इस डॉक्यूमेंट में होंगे. सरकार की ओर से जारी किए गए नियमों से इसकी जानकारी मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 8 नवंबर 2021 को आधार (प्रमाणीकरण और ऑफलाइन सत्यापन) विनियम-2021 अधिसूचित किया गया था. 

यह भी पढ़ें: गलत बैंक अकाउंट में अब ट्रांसफर नहीं होगा पैसा, बैंक पहले ही बता देगा

साथ ही इसे 9 नवंबर यानी मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर प्रकाशित किया गया था. बता दें कि नए नियमों के तहत आधार के ऑफलाइन सत्यापन को सक्षम करने को लेकर E-KYC (अपने ग्राहक को जानो) प्रक्रिया के लिए एक विस्तृत प्रक्रिया बनाई गई है.

यह भी पढ़ें: 17 दिन कहां-कहां से गुजरेगी ट्रेन, क्या-क्या होंगे दर्शन, देखें पूरी List

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड के ऑनलाइन सत्यापन पर क्यूआर कोड सत्यापन, ऑफलाइन कागज आधारित सत्यापन, कागजरहित ऑफलाइन केवाईसी सत्यापन, ई-आधार सत्यापन और प्राधिकरण द्वारा शुरू किए गए किसी भी अन्य प्रकार के ऑफलाइन सत्यापन को जोड़ा गया है.