News Nation Logo

17 दिन कहां-कहां से गुजरेगी श्रीरामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन, क्या-क्या होंगे दर्शन, देखें पूरी List

श्रीरामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन का सफर आज से अगले 17 दिन में श्रीराम दर्शन से जुड़ी हर महत्वपूर्ण मंदिरों के दर्शन-पहले चरण में 156 यात्री जा सकेंगे.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 07 Nov 2021, 04:48:18 PM
sriramayan

17 दिन कहां-कहां से गुजरेगी ट्रेन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

श्री रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन (Shri Ramayan Yatra special Train) का सफर आज से अगले 17 दिन में श्रीराम दर्शन से जुड़ी हर महत्वपूर्ण मंदिरों के दर्शन-पहले चरण में 156 यात्री जा सकेंगे. रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन का सबसे पहला हाल्ट अयोध्या होगा, जहां दर्शनार्थी राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान मंदिर, भरत मंदिर के दर्शन कर सकेंगे. उसके बाद ट्रेन का दूसरा स्थान Sitamarthi बिहार होगा, जहां दर्शनार्थी सीता जन्मस्थली के दर्शन कर सकेंगे. उसके बाद वाराणसी, प्रयागराज और चित्रकूट का मूवमेंट होगा, जहां-जहां दर्शनार्थी अलग-अलग घाट और मंदिरों में दर्शन कर सकेंगे. 

इन तमाम जगहों पर दर्शन के बाद ट्रेन नासिक के Trayambakeshwar मंदिर और पंचवटी के दर्शन होंगे और उसके बाद हम्पी कृश्किन्दा जहां हनुमान जन्मस्थली के दर्शन किए जा सकेंगे. उसके साथ ही रामेश्वरम की यात्रा को पूरा करने के बाद ट्रेन 17 दिन कवर करके दिल्ली वापस आ जाएगी. इस पूरी यात्रा में 17 दिन और 7500 किलोमीटर की यात्रा को कवर किया जाएगा.  

  • दिसंबर में जाएगी दूसरी रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन.
  • "देखो अपना देश" स्पेशल ट्रेन के साथ.
  • सफदरजंग रेलवे स्टेशन दिल्ली से आज शाम 6.45 पर निकलेगी स्पेशल ट्रेन.
  • श्रीरामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जा रही स्पेशल पैकेज ट्रेन है.
  • जो देशभर में राम स्थली के बारे में बताते हुए करीब 7500 किलोमीटर की यात्रा को पूरा करेगी. 
  • ये पहली ऐसी ट्रेन है जिसमें 156 यात्री बुकिंग करके यात्रा कर रहे हैं. 
  • आज ये स्पेशल रामायण यात्रा ट्रेन सफदरजंग स्टेशन से 6.45 बजे दिल्ली से निकलेगी. 

ट्रेन में क्या-क्या हैं सुविधाएं  

रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन में 1st AC और 2nd AC कोच की सुविधा दी गई है इस स्पेशल ट्रेन में रेस्टोरेंट, मॉडर्न किचेन और नहाने की बेहतरीन सुविधा है, स्पेशल ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है.

 

सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है

श्रीरामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन में सुरक्षा का ख़ास ख्याल रखा गया है जिसमे हर बूगी में 6 सीसीटीवी कैमरे फिर किए गए हैं यही नहीं हर बूगी में आपको गार्ड भी मिलेंगे ताकि सभी की सुरक्षा बेहतर तरीके से की जा सके.

किराया कितना लिया जा रहा है?

श्रीरामायण यात्रा ट्रेन पूरी तरह भर चुकी है इसके लिए टिकट की दो केटेगरी हैं, जिसमें 1st AC के लिए प्रति व्यक्ति 102095 रुपये और सेकंड क्लास AC किराया 82,950 रुपये रखा गया है. इस कीमत में आपकी यात्रा से लेकर, ऐसी होटल में रुकना, वेज खाना, दर्शन करने के लिए गाड़ी ये तमाम चीजें शामिल हैं.

दिसंबर में फिर रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन चलेंगी

दर्शनार्थियों के रेस्पॉन्स को देखते हुए 12 दिसंबर 2021 से फिर से रामायण यात्रा स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी, जिसमें किराया इतना ही होगा जो अभी लिया जा रहा है, जिसमें 156 लोग जा सकेंगे, ये यात्रा भी 17 दिन की होगी.

First Published : 07 Nov 2021, 04:48:18 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.