News Nation Logo
विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रथयात्रा की थोड़ी देर में शुरुआत, पढ़ें-15 रोचक तथ्यRead More » Manipur Landslide: 14 लोगों की मौत की पुष्टि, 23 बचाए गए; 60 अब भी लापताRead More » महाराष्ट्र: शनिवार को शिंदे सरकार का फ्लोर टेस्ट, असेंबली स्पीकर का भी होगा चुनावRead More » संजय राउत आज दोपहर 12 बजे ED के समक्ष पेश होने वाले हैं ढाई साल बाद पहली बार चीन से बाहर निकले शी जिनपिंग, हांगकांग पहुँचे जुमे की नमाज़ और उदयपुर की घटना को लेकर यूपी के कई शहरों में अलर्ट उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज रात 8:30 बजे दिल्ली आएंगे सीएम की शपथ से बाद देर रात एकनाथ शिंदे सीधे गोवा में होटल पहुंचे उदयपुर हत्याकांड के मद्देनजर उदयपुर के SP और IG उदयपुर रेंज को हटाया मुंबई के कई इलाकों में आज तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट शिव सेना के सुनील प्रभु ने बागियों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई आयकर विभाग ने शरद पवार को 2004, 2009, 2014 और 2020 में दायर चुनावी हलफनामों के संबंध में नोटिस भेजा बीजेपी सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने अखिलेश यादव को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी महाराष्ट्र: पात्रा चावल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना नेता संजय राउत मुंबई में ED कार्यालय पहुंचे

गलत बैंक अकाउंट में अब ट्रांसफर नहीं होगा पैसा, बैंक पहले ही बता देगा

ICICI Bank की आई-सेफ की इस सुविधा के जरिए कस्टमर्स जैसे ही खाताधारक के नाम के साथ गलत खाता नंबर और IFSC कोड डालता है तो बैंक उस की जांच करके यह जानकारी देता है कि अमुक बैंक अकाउंट प्रमाणिक है या नहीं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Nov 2021, 09:29:18 AM
Online Banking

Online Banking (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • ग्राहकों को इस सुविधा के लिए आईसीआईसीआई बैंक के नियमों का पालन करना जरूरी 
  • आईसीआईसीआई बैंक की इस सुविधा के लिए ग्राहकों को 99 रुपये चुकना पड़ सकता है

नई दिल्ली:  

फंड ट्रांसफर (Online Funds Transfer) करते समय अब आपको इस बात की चिंता नहीं रहेगी कि कहीं अनजान व्यक्ति के बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसा नहीं चला जाए. अनजान बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने के बाद उसे वापस पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. उस स्थिति में जिसके अकाउंट में पैसा क्रेडिट हुआ है उसके निर्भर करता है कि वह आपका पैसा वापस कर दे. बता दें कि इसको लेकर अभी तक कोई ठोस नियम नहीं हैं. गलत बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं इसके लिए हम कई तरह के जतन करते हैं. जैसे बैंक अकाउंट में बहुत से लोग पहले 1 रुपये की राशि ट्रांसफर करते हैं और तसल्ली हो जाने के बाद ही पूरी रकम ट्रांसफर करते हैं.

यह भी पढ़ें: 17 दिन कहां-कहां से गुजरेगी ट्रेन, क्या-क्या होंगे दर्शन, देखें पूरी List

देश का अग्रणी निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की एक खास सुविधा आई-सेफ या i-safe के जरिए आपकी यह परेशानी काफी हदतक दूर सकती है. दरअसल, आई-सेफ की इस सुविधा के जरिए कस्टमर्स जैसे ही खाताधारक के नाम के साथ गलत खाता नंबर और IFSC कोड डालता है तो बैंक उस की जांच करके यह जानकारी देता है कि अमुक बैंक अकाउंट प्रमाणिक है या नहीं. 

हालांकि बैंक की ओर यह सुविधा ग्राहकों के लिए एच्छिक है मतलब यह है कि अकाउंट होल्डर फीस चुकाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकता है. ग्राहकों को इस सुविधा के लिए बैंक के नियमों का पालन करना जरूरी होता है. आईसीआईसीआई बैंक की इस सुविधा के लिए ग्राहकों को 99 रुपये चुकना पड़ सकता है. बैंक के कस्टमर्स के लिए यह सुविधा ऑप्शनल है.

First Published : 09 Nov 2021, 09:29:18 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.