News Nation Logo
Banner

सिर्फ एक बार ही करा पाएंगे आधार कार्ड (Aadhaar Card) में यह अपडेट, जान लें नहीं तो बढ़ सकती है मुसीबत

Aadhaar Card Latest Update: आज के समय में बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Nov 2020, 11:53:04 AM
Aadhaar Card Latest Update

Aadhaar Card Latest Update (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

Aadhaar Card Latest Update: आधार कार्ड (Aadhar Card) आज के समय में बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. आधार कार्ड के बगैर आप बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से वंचित रह सकते हैं. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर तो होता ही है साथ ही पते के पहचान के तौर पर भी इसका इस्तेमाल होता है.

यह भी पढ़ें: आज से नई दिल्ली-लखनऊ रूट पर तेजस एक्सप्रेस में नहीं कर पाएंगे सफर, जानिए क्यों

आज के समय में बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है. ऐसे में आधार कार्ड का अपडेट (AadhaarUpdate) रहना बेहद जरूरी है.

ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं अपडेट
आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपडेट किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट कर सकता है. यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार अपडेट करने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पंजाब में फिर से बहाल होने जा रही है ट्रेन सेवाएं

सिर्फ दो बार कराया जा सकता है नाम अपडेट
यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड होल्डर सिर्फ दो बार आधार कार्ड में अपने नाम (Name) को अपडेट करा सकता है. आधार कार्ड धारक अपना नाम अपडेट कराने के लिए आधार सेंटर जा सकते हैं. इसके अलावा नाम अपडेट कराने के लिए ऑनलाइन सेवाओं का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: गैस सिलेंडर से होने वाले हादसे पर मिलते है 50 लाख रुपए, जानें प्रोसेस

एक बार ही अपडेट करा सकते हैं जन्मतिथि और जेंडर
यूआईडीएआई के ऑफिस मेमोरैंडम के मुताबिक आधार कार्ड धारक अपने पूरे जीवनकाल में जन्म तिथि (Date Of Birth) और लिंग (Gender) को सिर्फ एक बार अपडेट करा सकते हैं.

UIDAI समय-समय पर आधार कार्ड (AadhaarUpdateChecklist) में अपडेट कराने के लिए कितना चार्ज लगेगा इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर साझा करता रहता है. जानकारी के मुताबिक बायोमेट्रिक्स अपडेट कराने पर 100 रुपये का चार्ज लगेगा. वहीं डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव कराने पर सिर्फ 50 रुपया का चार्ज लगता है.

First Published : 23 Nov 2020, 11:51:23 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.