News Nation Logo
Banner

Indian Railway: रेल यात्री ध्यान दें, आज से इस रूट पर तेजस एक्सप्रेस में सफर का आनंद नहीं ले पाएंगे, जानिए क्यों

Indian Railway: रेलवे बोर्ड ने अगले आदेश तक लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस (Lucknow-Delhi Tejas Express) संचालन बंद करने के निर्देश जारी किए है. इसके अलावा मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस के परिचालन को भी बंद करने का निर्णय लिया है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Nov 2020, 01:35:03 PM
Tejas Express

तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

Indian Railway-IRCTC: देश की कॉरपोरेट सेक्टर की लखनऊ और दिल्ली के बीच चलने वाली पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का संचालन आज यानि 23 नवंबर 2020 से अनिश्चितकाल के लिए बंद हो जाएगा. बता दें कि रेलवे बोर्ड ने अगले आदेश तक लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस (Lucknow-Delhi Tejas Express) संचालन बंद करने के निर्देश जारी किए है. इसके अलावा मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस के परिचालन को भी बंद करने का निर्णय लिया है.

जानकारी के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस (Tejas Train) को काफी कम मुसाफिर मिल पा रहे थे, जिसकी वजह से काफी घाटा हो रहा था. यही वजह है कि तेजस ट्रेन को फिलहाल बंद करने का फैसला किया गया है. 

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पंजाब में फिर से बहाल होने जा रही है ट्रेन सेवाएं

आईआरसीटीसी ने लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस को 23 नवंबर से जबकि अहमदाबाद-मुंबई (82901/82902) तेजस एक्सप्रेस को 24 नवंबर से रद्द कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तेजस एक्सप्रेस में सिर्फ 20 से 25 सीट ही बुक हो रही थी. गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड को IRCTC ने 23 नवंबर 2020 से तेजस एक्सप्रेस को निरस्त करने के लिए पत्र लिखा था.

यह भी पढ़ें: गैस सिलेंडर से होने वाले हादसे पर मिलते है 50 लाख रुपए, जानें प्रोसेस

अगले आदेश तक लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस निरस्त
रेलवे बोर्ड ने आज यानि 23 नवंबर 2020 से अगले आदेश तक लखनऊ-नई दिल्ली तेजस एक्सप्रेस को निरस्त कर दिया है. बता दें कि IRCTC ने पिछले साल यानि 2019 में लखनऊ-नई दिल्ली के बीच अपनी पहली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की थी. बता दें कि तेजस एक्सप्रेस का संचालन पूरी तरह से आईआरसीटीसी (IRCTC) के हाथ में है. ट्रेन में एसी चेयरकार और एग्जीक्युटिव चेयरकार दो तरह की बोगियां हैं. त्योहार के मद्दनेजर भीड़ को देखते हुए लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई के बीच दो तेजस ट्रेनों को 17 अक्टूबर से फिर से शुरू किया गया था.

यह भी पढ़ें: प्रयागराज एक्सप्रेस होगी सबसे तेज चलने वाली पहली ट्रेन, जानिए कितनी होगी स्पीड

बता दें कि यह पहली ऐसी ट्रेन है, जिसके लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा भी दिया जा रहा है. ट्रेन अगर एक घंटे लेट है तो 100 रुपये और अगर दो घंटे लेट है तो 250 रुपये मुआवजे के तौर पर यात्रियों को दिए जाएंगे. इस ट्रेन में यात्रियों को 25 लाख रुपये का बीमा भी दिया जा रहा है, वह भी बिना किसी शुल्‍क के यानी बिल्‍कुल मुफ्त में. इतना ही नहीं लूटपाट या चोरी होने पर भी यात्रियों को एक लाख रुपये दिए जाएंगे. इसकी बुकिंग www.irctc.co.in और मोबाइल एप Irctc Rail Connet से हो सकती है.

First Published : 23 Nov 2020, 08:54:10 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.