News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब इन कर्मचारियों के आए अच्छे दिन, इस दिन खाते में आएंगे 2 लाख रुपए

7th Pay Commission: उन कर्मचारियों (Employees Salary Hike) के लिए खुशखबरी है जो पिछले 18 माह से डीए और एरियर (DA and arrears)की राह तक रहे हैं. जी हां सरकार उनके खाते में एकमुश्त धनराशि ट्रांसफर करने की योजना ( money transfer plan) बना रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Jan 2022, 05:46:17 PM
7th pay

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • सरकार पेंडिंग डीए एरियर को लेकर दी ताजा अपडेट 
  • 18 माह का डीए व एरियर एक साथ मिलने की खबर से कर्मचारी गदगद
  • जनवरी माह में ही सरकार ने बैठक कर पैसा भेजने की बनाई योजना 

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: उन कर्मचारियों (Employees Salary Hike) के लिए खुशखबरी है जो पिछले 18 माह से डीए और एरियर (DA and arrears)की राह तक रहे हैं. जी हां सरकार उनके खाते में एकमुश्त धनराशि ट्रांसफर करने की योजना ( money transfer plan) बना रही है. बताया जा रहा है कि कुछ कर्मचारियों के खाते में तो लगभग 2 लाख रुपए  ( 2 lakh rupees) से भी ज्यादा क्रेडिट होंगे. बताया जा रहा है कि जनवरी के अंत तक सरकार इन कर्मयारियों का पेंडिंग डीए व एरियर (Pending DA and arrears) एक साथ भेजने की प्लानिंग कर रही है. इसके लिए सभी तैयारी पूर्ण हो चुकी हैं. हालाकि किस दिन ये फायदा कर्मचारियों को मिलने वाला है इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.

यह भी पढ़ें : Work From Home को लेकर सरकार ने बदले नियम, कर्मचारियों को होंगे ये फायदे

खबरों के मुताबिक 1 मार्च 2019 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संख्या 31.43 लाख थी, लेकिन 2020-21 में संकट के चलते बकाया 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान नहीं किया जा सका,  जिसके चलते कर्मचारी काफी दिनों से पेंडिंग डीए व एरियर की बाट तक रहे हैं. जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार अगली कैबिनेट बैठक में इस पर फैसला ले सकती है. अगर 18 महीने का पेंडिंग डीए भुगतान किया गया तो कई कर्मचारियों को एक बार में दो लाख रुपये से भी ज्यादा का फायदा होगा.

यह भी पढ़ें : WhatsApp Alert: सिर्फ एक क्लिक और बैंक अकाउंट खाली, साइबर ठग हुए सक्रिय

आपको बता दे कि बीते साल नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम, डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेंनिग ने मांग की थी. जिसके बाद  बकाया डीए बहाल करते समय 18 महीने से पेंडिंग डीए एरियर का वन टाइम सेटलमेंट (One Time Settlement) किया जाने पर सहमती बनी थी.  भारतीय पेंशनभोगी मंच ने भी पीएम मोदी को पत्र लिखकर इस पूरे मामले में हस्तक्षेप करने का आग्राह किया था कि वित्त मंत्रालय को 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच बकाया DA/DR के एरियर को जल्द जारी करने का निर्देश दिए जाए.

First Published : 06 Jan 2022, 05:46:17 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.