News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

WhatsApp Alert: सिर्फ एक क्लिक और बैंक अकाउंट खाली, साइबर ठग हुए सक्रिय

हाल ही में नव वर्ष 2022 शुरु हुआ है. लेकिन साइबर ठग लोगों की जेब काटकर नव वर्ष का जश्न मना रहे हैं. इसके लिए गृह मंत्रालय भी अलर्ट कर चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Jan 2022, 03:29:51 PM
whatssaap

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • WhatsApp Alert पर भूलकर भी न करें ये गलती
  • मेहनत की कमाई पर पलभर में पड़ जाएगा डाका
  • नए साल पर लिंक भेजकर दे रहे लुभावने ऑफर जालसाज

नई दिल्ली :

हाल ही में नव वर्ष 2022 शुरु हुआ है. लेकिन साइबर ठग लोगों की जेब काटकर नव वर्ष का जश्न मना  रहे हैं. इसके लिए गृह मंत्रालय भी अलर्ट कर चुका है. लोगों की अकाउंट पर डाका डालने का ठगों ने आधुनिक तरीका अपनाया है. आपको बता दें कि यदि आपके पास भी व्हाट्सप पर  Rediroff.com नाम का कोई लिंक आए तो बिल्कुल भी क्लिक न करें. क्योंकि एक क्लिक पर आपकी वर्षों की कमाई चली जाएगी. साइबर सेल में बढ़ती शिकायतों को लेकर एक बार फिर सरकार से अलर्ट किया है.

यह भी पढे़ं : Alert: 7 जनवरी को ये सिम कार्ड हो जाएंगे बंद, जल्दी कर लें ये काम


 क्या है WhatsApp scam?
इस बात की जानकारी तो नहीं कि स्कैम की शुरुआत कब हुई लेकिन सीएनबीसी ने इस संबंध में एक रिपोर्ट दी है जिसे अनुसार, इसने बड़ी संख्या में व्हाट्सएप यूजर्स पर अपना प्रभाव छोडा है. स्कैम की बात करें तो इसमें यूजर्स को महंगे गिफ्ट का लालच दिया जाता है जिससे वे झांसे में आ जाते हैं. यही नहीं नामी कंपनी जैसे जीओ आदि का फ्री में रिचार्ज का ऑफर भी दिया जाता है. ग्राहक लालच में आकर लिंक को क्लिक कर देता है. लिंक क्लिक होते ही हैकर के पास आपके खाते सारी जानकारी पहुंच जाती है. बस फिर जालसाज जिस खाते में ज्यादा पैसे होते हैं उसे पहले खाली करते हैं.

ठगी का दूसरा तरीका 
आपको बता दें कि यदि आप सर्वे के सवालों के जवाब दे देते हैं तो उसके बाद आपको एक वेबसाइट पर भेज दिया जाता है. यहां आपसे नाम, उम्र, पता, बैंक अकाउंट और अन्य व्यक्तिगत डेटा समेत अपनी कुछ जानकारी जैसे भरने को कहा जाता है. एक बार जब आप पूरी जानकारी भर देते हैं तो आपका डेटा जालसाजों तक पहुंच जाता है. इसके बाद आप कुछ भी करने में सक्षम नहीं रह जाते हैं. स्कैमर्स इस डेटा का इस्तेमाल लेनदेन या अन्य अवैध गतिविधियों के लिए करने का काम करते हैं. ठग आपके डिवाइस में अनचाहे एप्लिकेशन भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

First Published : 06 Jan 2022, 03:29:51 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो