News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Work From Home को लेकर सरकार ने बदले नियम, कर्मचारियों को होंगे ये फायदे

Work From Home New Rule: आज पूरा देश एक बार फिर कोरोना की तीसरी लहर (corona third wave)की चपेट में आने के मुहाने पर खड़ा है. रोजाना हजारों की संख्या में कोरोना इंफेक्टिड मरीज मिल रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 06 Jan 2022, 04:22:30 PM
work frome home

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • कोरोना की वजह से एक बार फिर देश वर्क फ्रॅाम होम कल्चर को अपनाने पर मजबूर हो गया है 
  • देश के सैंकड़ों सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है 
  • सरकार ने कर्मचारियों के हित में कई नियम बनाएं है, फॅालो न करने पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं 

नई दिल्ली :

Work From Home New Rule: आज पूरा देश एक बार फिर कोरोना की तीसरी लहर (corona third wave)की चपेट में आने के मुहाने पर खड़ा है. रोजाना हजारों की संख्या में कोरोना इंफेक्टिड मरीज मिल रहे हैं. जिन्होने सरकार की सांसे बढ़ा दी हैं. समस्या को देखते हुए सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों ने वर्क फ्रॅाम होम (Work From Home)कल्चर को अपनाना शुरु कर दिया है. आगामी समस्या को देखते हुए सरकार (central government) वर्क फ्रॅाम होम कल्चर को लेकर एक कानून (Law)बनाने जा रही है. यही नहीं श्रम मंत्रालय (labor Ministry)ने इसके लिए बाकायदा एक ड्राफ्ट भी जारी (Draft released)किया है. इस ड्राफ्ट में माइनिंग, मैनुफैक्चरिंग (mining, manufacturing)और सर्विस सेक्टर के कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक बहुत जल्द यह कानून लागू किया जाएगा. इसके संकेत सरकार ने दे दिय़े हैं. हालाकि इसकी डेट अभी निर्धारित नहीं की है.

यह भी पढें : WhatsApp Alert: सिर्फ एक क्लिक और बैंक अकाउंट खाली, साइबर ठग हुए सक्रिय

आपको बता दें कि वर्क फ्रॅाम होम  (Work From Home)को लेकर अब केन्द्र सरकार भी संजिदा हो गई है. बताया जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर में कुछ कंपनियों ने कर्मचारियों की सैलरी में कटोती की थी. जबकि उनसे काम भी पूरा लिया गया था. समस्या से सरकार को अवगत कराया गया तो अब सरकार वर्क फ्रॅाम होम को लेकर कानून पारित करने की योजना बना रही है. ताकि कर्मचारियों का अहित न हो सके. यही नहीं आपको नौकरी ज्वाइन करते समय वर्क फ्रॅाम होम का विकल्प भी दिया जाएगा. इन्ही सब बिंदुओं को लेकर कानून बनने जा रहा है.  हालाकि वर्क फ्रॅाम होम के लिए कुछ कटोती के लिए सरकार ने कहा है.
अप्रैल में हो सकता है लागू
इसके तहत कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में कटौती पर विचार किया जा रहा है. वहीं, इंफ्रास्ट्रक्चर रिम्बर्समेंट कॉस्ट में बढ़ोतरी पर भी विचार किया जा रहा है. श्रम मंत्रालय (labor Ministry)की तरफ से जारी वर्क फ्रॉम होम ड्राफ्ट के अनुसार आईटी सेक्टर को नए नियमों में विशेष छूट मिल सकती हैं. आईटी कर्मचारियों को वर्किंग ऑवर में भी सहूलियत मिलेगी. श्रम मंत्रालय के अनुसार आईटी सेक्टर (IT Sector) में काम करने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा को भी ध्यान में रखा गया है.  यही नहीं श्रम मंत्रालय ने ड्राफ्ट के माध्यम से आम लोगों से सुझाव भी मांगे हैं. बताया जा रहा है कि वर्क फ्रॅाम होम को लेकर कानून अप्रैल में पारित किया जा सकता है. जिससे कर्मचारियों को काफी सहुलियत मिल जाएगी.

First Published : 06 Jan 2022, 04:22:30 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.