logo-image

बंगाल: कूचबिहार में हिंसा के बाद मतदान स्थगित, TMC ने PM मोदी पर लगाया साजिश का आरोप

कूचबिहार जिले के सीतलकूची में पोलिंग बूथ पर जमकर गोलियां बरसी हैं. केंद्रीय चुनाव आयोग ने संज्ञान लेते हुए फिलहाल इस बूथ पर मतदान को स्थगित कर दिया है.

Updated on: 10 Apr 2021, 02:53 PM

highlights

  • कूचबिहार हिंसा के बाद चुनाव स्थगित
  • घटना पर सियासी बवाल हुआ शुरू
  • TMC ने PM मोदी पर लगाया आरोप

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण के मतदान के दौरान जमकर हिंसा देखने को मिली है. कूचबिहार जिले के सीतलकूची में पोलिंग बूथ पर जमकर गोलियां बरसी हैं. यहां अब तक 6 लोगों की जान चली गई है. सीतलकुची के बूथ नंबर 126 पर ही गोलीबारी में 5 लोगों की मौत हो गई है. घटना के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग ने संज्ञान लेते हुए फिलहाल इस बूथ पर मतदान को स्थगित कर दिया है. इसके साथ ही आयोग ने बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. उधर, इस घटना ने राजनीतिक तूल भी पकड़ लिया है. तृणमूल कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर साजिश का आरोप लगाया है. उधर, कल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी घटनास्थल का दौरा करने पहुंचेंगी.

यह भी पढ़ें: LIVE : सौरव गांगुली ने दक्षिण 24 परगना में अपना वोट डाला

कूचबिहार की घटना पर जिले के पुलिस अधीक्षक देबाशीष धर की मानें तो एक आदमी की तबियत खराब हुई और वो बेहोश हो गया, बूथ के सामने उसका इलाज चल रहा था. उस समय अफवाह फैल गई कि CISF ने उसे मारा-पीटा है. एसपी ने बताया कि गांव के 300-350 लोगों ने सीआईएसएफ कर्मियों पर हमला किया, राइफल छीनने और बूथ में घुसने की कोशिश की. इस दौरान CISF ने फायरिंग की. एसपी देबाशीष धर ने बताया कि इस घटना में 4 स्थानीय ग्रामीणों की मौत हुई है. इनकी उम्र 22-25 साल है.

इस घटना पर केंद्रीय चुनाव आयोग ने संज्ञान लेते हुए कहा कि विशेष पर्यवेक्षकों की एक अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर कूच बिहार के सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 126 में मतदान स्थगित करने के आदेश दिए गए हैं. आज शाम 5 बजे तक उनसे और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है.

यह भी पढ़ें: सिलीगुड़ी में ममता बनर्जी पर बरसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पढ़िए 10 बड़ी बातें

उधर, कूचबिहार में हिंसा को लेकर सियासी बवाल शुरू हो गया है. बीजेपी के खिलाफ टीएमसी और ममता बनर्जी हमलावर हो गई हैं. सीएम ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि सीआरपीएफ ने आज सीतलकुची (कूच बिहार) में 4 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी है. सुबह एक और मौत हुई थी. टीएमसी मुखिया ने कहा कि सीआरपीएफ मेरी दुश्मन नहीं है, लेकिन गृह मंत्री के निर्देश पर एक साजिश चल रही है और आज की घटना एक सबूत है. इस घटना के बाद ममता बनर्जी कल कूचबिहार में उस जगह का दौरा करेंगी, जहां आज फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई.

वहीं तृणमूल कांग्रेस ने इसको लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर साजिश का आरोप लगाया है. टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल उठाए कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों ने फायरिंग क्यों की. उन्हें आम मतदाताओं पर गोलीबारी का यह दुस्साहस कहां से मिलता है? यही मुख्य प्रश्न है. साथ ही उन्होंने कहा कि यह एक साजिश का हिस्सा है और हमें नहीं लगता कि पीएम इस साजिश से बाहर हैं. यह मतदाताओं को डराने का प्रयास है.