News Nation Logo

WB Election Live: चौथे चरण में अबतक 75 प्रतिशत हुआ मतदान Live

West Bengal Assembly Election 2021: पश्चिम बंगाल में आज चौथे चरण में मतदान हो रहा है. चौथे चरण में कुल 44 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 10 Apr 2021, 09:41:15 PM
Mamata

ममता बनर्जी (Photo Credit: फाइल फोटो)

कोलकाता:  

West Bengal Assembly Election 2021: पश्चिम बंगाल में आज चौथे चरण में मतदान हो रहा है. चौथे चरण में कुल 44 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, जिनमें कूचबिहार की 9, अलीद्वारपुर की 5, दक्षिण 24 परगना की 11, हावड़ा की 9 और हुगली जिले की 10 विधानसभा सीटें शामिल हैं. नंदीग्राम के बाद अब सभी राजनीतिक दलों की निगाहें सिंगूर पर लगी है. चौथे चरण के चुनाव के बीच बंगाल में हिंसा भी देखने को मिली है. कूचबिहार में वोटिंग के बीच 5 लोगों की हत्या कर दी गई है. इस मामले ने अब राजनीतिक तूल पकड़ लिया है.

विधानसभा चुनाव से जुड़ी हर अपडेट्स यहां पढ़िए

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में 5:24 बजे तक 75.93% मतदान किया गया है.


कूचबिहार की घटना के लिए ममता बनर्जी ने केंद्रीय गृहमंत्री को ठहराया जिम्मेदार

कूचबिहार की घटना को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर आरोप लगाया है. ममता बनर्जी ने कहा कि हिंसा की साजिश गृह मंत्री ने की है. इस दौरान ममता बनर्जी ने गृह मंत्री का इस्तीफा मांगा. 

दीदी मुस्लिम बहनों के विरोध में खड़ी हो गईं- पीएम मोदी

जिन मुस्लिम बहनों, बेटियों ने दीदी को इतना प्यार दिया, उनके साथ तो दीदी ने बहुत ही बुरा किया. बीजेपी सरकार ने तीन तलाक की प्रताड़ना से मुक्त करने के लिए सख्त कानून बनाया. लेकिन दीदी मुस्लिम बहनों के ही विरोध में खड़ी हो गईं- पीएम मोदी

दीदी इस बार अपने लिए नहीं, बल्कि भाइपो के लिए बड़े-बड़े सपने देख कर सारी व्‍यूह-रचना बना रही है. लेकिन बंगाल की जनता मामला समझ गई और दीदी को पहले चरण से ही धूल चटाना शुरू कर दिया- मोदी

बहन-बेटियों के साथ जघन्य अपराध होते रहे, दीदी चुप रहीं- मोदी

बहन-बेटियों के साथ जघन्य अपराध होते रहे, दीदी चुप रहीं. जो सरकारी प्रकल्प बनाए, वो भी किसी को आधे-अधूरे पहुंचे, कटमनी देकर पहुंचे, किसी को आजतक लाभ नहीं मिला, दीदी आप सब जानती थीं, लेकिन तब भी चुप थीं- पीएम मोदी

बनारस वाली बात ऐसे ही नहीं उछाली गई है- मोदी

बंगाल का चुनाव सिर्फ भाजपा नहीं लड़ रही है, बंगाल का चुनाव बंगाल की जनता लड़ रही है. हार तय देखकर उन्होंने (ममता) बंगाल से बाहर की राजनीति करने का फैसला कर लिया है. बनारस वाली बात ऐसे ही नहीं उछाली गई है. यानि चुनाव के बाद दीदी की एक्जिट होगी और टीएमसी पर भाइपो नया खेल खेलने का दांव लगाएगा. ये भी एक खेला है, जो बंगाल के लोगों को समझना होगा- पीएम मोदी

लोकतंत्र से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा- मोदी

ममता दीदी, याद रखिए ये 2021 का बंगाल है. अब आपको लोकतंत्र से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा. आप बंगाल के लोगों को डराने की, उनमें भय फैलाने की जितनी कोशिश कर रही हैं, उतने ही ज्यादा लोग आपको हराने के लिए एकजुट हो रहे हैं- नरेंद्र मोदी

समस्या आपकी भड़काऊ बयानबाजी की है- नरेंद्र मोदी

समस्या आपकी हिंसक राजनीति की है. समस्या छप्पा भोट रुकने पर आपकी बौखलाहट की है. समस्या आपकी भड़काऊ बयानबाजी की है- नरेंद्र मोदी

लोकतंत्र के उत्सव में भी ममता दीदी आप माताओं-बहनों के आंसू गिरने की वजह बन रही हैं. आपकी दुर्नीति ने बंगाल का ये हाल कर दिया है. केंद्रीय वाहिनी पूरे देश में चुनाव करवाती है, निष्पक्ष चुनाव करवाती है- नरेंद्र मोदी

हार देख दीदी अब अपने पुराने खेल पर उतर आई हैं- मोदी

चुनाव में हार निश्चित देख दीदी अब अपने पुराने खेल पर उतर आई हैं. बंगाल में दीदी और टीएमसी द्वारा हिंसा की कोशिश की जा रही है. ममता दीदी, संवेदनशीलता की उम्मीद बंगाल अब आपसे छोड़ चुका है- मोदी

बैसाख की आंधी, TMC सरकार और उसके गुंडों को उड़ा कर ले जाएगी- PM

बीजेपी की डबल इंजन सरकार, बंगाल को नया राजनीतिक वातावरण देगी. सरकार के फैसले सरकार तय करेगी तोलाबाज नहीं. प्रशासन के फैसले प्रशासन लेगा, तोलाबाज नहीं. पुलिस के फैसले, पुलिस करेगी, तोलाबाज नहीं. इस बार बैसाख की आंधी, टीएमसी सरकार और उसके गुंडों को भी उड़ा कर ले जाएगी - पीएम

भावना का सम्मान बीजेपी के बंगाल में होगा- मोदी

ये पवित्र धरा अब माफिया से मुक्त होगी. ये पवित्र धरा अब गो-वंश तस्करी से मुक्त होगी. ये पवित्र धरा अब घुसपैठ से मुक्त होगी. हॉरिचॉन्द ठाकुर जी के प्रति आस्था रखने वालों का सम्मान, उनकी हर भावना का सम्मान बीजेपी के बंगाल में होगा- मोदी

केंद्र में भी बीजेपी सरकार, बंगाल में भी बीजेपी सरकार. बरसों के रक्तपात, भय, अत्याचार, गुंडागर्दी से बाहर निकलकर अब बंगाल शांति और समृद्धि की तरफ बढ़ेगा, शोनार बांग्ला का संकल्प पूरा करेगा- पीएम

बंगाल में आशोल पोरिबोरतोन का महायज्ञ शुरु हुआ- मोदी

दशकों के लंबे इंतजार के बाद बंगाल में आशोल पोरिबोरतोन का महायज्ञ शुरु हुआ है. ये महायज्ञ तुष्टिकरण करने वालों, टोलाबाजी करने वालों, बंगाल की महान जनता का तिरस्कार करने वालों को सबक सिखाएगा- पीएम नरेंद्र मोदी

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के आशीर्वाद से भाजपा अस्तित्व में आई है. आज भाजपा का सौभाग्य है कि बंगाल की इस मिट्टी की सेवा करने का अवसर, बंगाल के लोग हमें देने जा रहे हैं- मोदी

बंगाल में चुनाव के बीच PM मोदी की रैली

पश्चिम बंगाल के नादिया में पीएम नरेंद्र मोदी रैली को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने ममता बनर्जी पर बड़ा वार किया है.

चुनाव आयोग से मिले टीएमसी के नेता

तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने कोलकाता में चुनाव आयोग से मुलाकात की है. टीएमसी ने चुनाव आयोग ने सामने कूचबिहार फायरिंग का मुद्दा उठाया है और इसके लिए केंद्रीय सुरक्षाबल को जिम्मेदार ठहराया है.

बीजेपी की उम्मीदवार पायल सरकार की गाड़ी पर हमला

बंगाल की राजधानी कोलकाता के बेहाला में बीजेपी की उम्मीदवार पायल सरकार की गाड़ी पर हमला हुआ है. इस हमले में पायल सरकार की कार के शीशे टूट गए हैं. 

ममता बनर्जी की शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शाम 5 बजे सिलीगुड़ी में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी.

हिंसा के बीच बंगाल में अब तक 66.76 फीसदी मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में अब तक 66.76% मतदान हुए हैं.

सौरव गांगुली ने दक्षिण 24 परगना में अपना वोट डाला

पूर्व क्रिकेटर और बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली ने दक्षिण 24 परगना के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.


पीएम मोदी बोले - असम में भाजपा की डबल इंजन सरकार ने चाय बागान में काम करने वाले साथियों को घर, अस्पताल, स्कूल, भूमि पट्टा और लगभग दो गुनी मजदूरी सुनिश्चित की है. ऐसे ही काम 2 मई के बाद बंगाल में भी होने वाले हैं.

पीएम मोदी बोले - ये बंगाल की स्वाभिमानी बहनें है जो हर दुख, तकलीफ के बावजूद अपनी मेहनत का खाती हैं, अपने स्वाभिमान से तकलीफों को सहन करती हैं, लेकिन स्वाभिमान को नहीं छोड़ती हैं।

पीएम मोदी बोले - सिलीगुड़ी में ही कुछ दिन पहले दीदी ने कहा कि उनके तोलाबाज तो सिर्फ 100-500 रुपए लेते हैं, इसमें क्या बड़ी बात!

पीएम मोदी बोले - दीदी ने गरीबों, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों किसी को उनका जायज हक नहीं दिया. दीदी ने घर में नल से जल नहीं दिया, खेतों में सिंचाई का पानी नहीं दिया, लेकिन यहां की नदियों को माफियाओं के हवाले जरूर कर दिया. हर स्कीम में टोलाबाजी, हर स्कीम में कटमनी.

पीएम मोदी बोले - 10 साल तक गरीबों को सताने वाले गुंडों पर, हत्यारों पर, लुटेरे तोलाबाज़ों पर दीदी को गुस्सा नहीं आया. लेकिन दीदी उन सुरक्षाबलों पर गुस्सा कर रही हैं जो बंगाल के लोगों के अधिकार की रक्षा कर रहे हैं.

पीएम मोदी बोले - अपनी हार सामने देख, दीदी का गुस्सा मुझ पर बढ़ता जा रहा है. बंगाल के लोगों का मुझ पर स्नेह देख, दीदी बंगाल के लोगों से भी नाराज हैं.

पीएम मोदी बोले - एक video सामने आया है जिसमे दीदी की करीबी एक नेता ने अनुसूचित जाति के लोगो का बहुत बड़ा अपमान किया है. उन्होंने कहा कि बंगाल में जो अनुसूचित जाति है, Schedule Caste समुदाय है वो भिखारियों की तरह व्यवहार करती है.

पीएम मोदी बोले - बंगाल के लोगों ने तय कर दिया है कि आपको जाना ही होगा. बंगाल की जनता आपको निकाल कर ही दम लेने वाली है. आप अकेली नहीं जाएंगी. आपके पूरे गिरोह को जनता हटाने वाली है.

पीएम मोदी बोले - दीदी, ओ दीदी! बंगाल के लोग यहीं रहेंगे. अगर जाना ही है तो सरकार से आपको जाना होगा. दीदी आप बंगाल के लोगों की भाग्य विधाता नहीं हैं. बंगाल के लोग आपकी जागीर नहीं हैं.

पीएम मोदी बोले - मैंने सोशल मीडिया में एक वीडियो देखा. उसमें दीदी के करीबी, बंगाल के पर्यटन मंत्री और यहां पास के ही विधायक, लोगों को धमका रहे हैं, उन्होंने कहा कि अगर भाजपा को वोट दिया तो लोगों को उठाकर बाहर फेंक दिया जाएगा. ये भाषा, ऐसी धमकी आपको मंजूर है?

पीएम मोदी बोले - यहां से निकली संतानों ने साहित्य से लेकर सेना तक, सभी को मजबूत किया है. आज उन्हीं की प्रेरणा से बंगाल ने आशोल पॉरिबोर्तोन का नारा बुलंद किया है. जिस बंगाल को डर के, भय के, अत्याचार के, अन्याय के बोझ तले दीदी और उनके दल ने दबा रखा था, आज वो कह रहा है- आशोल पॉरिबोर्तोन.

पीएम मोदी बोले - ये हिंसा, लोगों को सुरक्षा बलों पर आक्रमण करने के उकसाने के तरीके, चुनाव प्रक्रिया में रोड़े अटकाने के तरीके आपको नहीं बचा पाएंगे. आपके 10 साल के कुकर्मों से ये हिंसा अपकी रक्षा नहीं कर सकती है.

पीएम मोदी बोले - बंगाल में दशकों से जिस तरह का राजनीतिक वातावरण बना दिया गया है, वो बदलने का समय आ गया है. अब तोलाबाज मुक्त बंगाल बनेगा. अब सिंडिकेट मुक्त बंगाल बनेगा. अब कटमनी मुक्त बंगाल बनेगा.

पीएम मोदी बोले - अपनी कुर्सी जाते देख, दीदी इस स्तर पर उतर आई हैं. दीदी और टीएमसी की मनमानी बंगाल में नहीं चलने दी जाएगी. मेरा चुनाव आयोग से आग्रह है कि कूचबिहार में जो हुआ, उसके दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो.

पीएम मोदी बोले - इस बीच कूचबिहार में जो हुआ है, वो बहुत दुखद है. जिन लोगों की मृत्यु हुई है, मैं उनके निधन पर दुख जताता हूं. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं. बीजेपी के पक्ष में जनसमर्थन देख कर दीदी और उनके गुंडों की बौखलाहट बेकाबू होती जा रही है.

पीएम मोदी बोले- नॉर्थ बंगाल की इस धतरी ने आज ऐलान कर दिया है. TMC सरकार जा रही है, BJP सरकार आ रही है.

पीएम मोदी बोले - नॉर्थ बंगाल, भारत मां के गले में ऐसी भव्य माला है जिसमें अलग-अलग भाषा, जाति, भिन्न-भिन्न समुदाय के लोग अलग-अलग फूलों में गुंथे हुए हैं. यहां एक भारत-श्रेष्ठ भारत की सुंदर तस्वीर दिखती है.

पीएम मोदी बोले- आप लोग जानते हैं मैं चायवाला हूं, आपके बीच आकर अच्छा महसूस हो रहा है. 

सिलिगुड़ी में पीएम मोदी का संबोधन शुरू

सिलिगुड़ी में पीएम मोदी का संबोधन शुरू

बंगाल के कूचबिहार में मतदान केंद्र पर गोलीबारी

बंगाल के कूचबिहार में मतदान केंद्र पर गोलीबारी हुई है. इस घटना में गोली लगने से 4 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि यह घटना कूचबिहार जिले के सितलकुची के जोर पाटकी में बूथ नंबर 126 हुई है. तृणमूल कर्मियों ने केंद्रीय बलों द्वारा फायरिंग करने का आरोप लगाया है. इसी के साथ कूचबिहार में मतदान के दौरान हिंसा में अब तक 5 लोगों की जान चली गई है.

हावड़ा में बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी की गाड़ी पर हमला

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी की गाड़ी पर हमला हुआ है. इस हमले में लॉकेट चटर्जी की गाड़ी के शीशे टूट गए हैं. उन्होंने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमले का आरोप लगाया है.

पश्चिम बंगाल में अब तक 15.85 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल में हिंसा के बीच चौथे चरण में अब तक 15.85 फीसदी मतदान हो चुका है.

भाजपा नेता राजीव बनर्जी ने प्रशांत किशोर के ऑडियो पर दिया बयान

TMC से 2 बार विधायक रहे भाजपा नेता राजीव बनर्जी ने कहा कि जिस दिन प्रशांत किशोर ने ट्वीट किया था कि बीजेपी 3 अंकों में नहीं पहुंचेगी. अगले दिन मैंने कहा था कि TMC 3 अंकों में नहीं पहुंचेगी. प्रशांत किशोर के ऑडियो टेप से साफ है कि वे फेल हैं. बंगाल में रणनीतिकार की रणनीति काम ही नहीं करेगी. 


प्रशांत किशोर के लीक ऑडियो पर बोलीं लॉकेट चटर्जी

प्रशांत किशोर के लीक ऑडियो पर बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी ने कहा कि प्रशांत किशोर जानते हैं कि मोदी जी बेस्ट हैं और मोदी जी के नेतृत्व में सोनार बांग्ला होगा.


टीएमसी के उम्मीदवार रवींद्रनाथ घोष ने कूचबिहार के एक मतदान केंद्र में मतदान किया.


उत्तर हावड़ा में बमबाजी

पश्चिम बंगाल के उत्तर हावड़ा में बमबाजी करने का मामला सामने आया है. बीजेपी उम्मीदवार उमेश राय ने कहा कि तृणमूल बमबाजी करवाकर मतदाताओं को भय दिखाने का कर रही है. 

बेहला पूर्व के रामजन्मपुर में भाजपा कर्मी के घर पर हमला हुआ है. गाड़ी में तोड़फोड़ की गई. पुलिस ने 3 तृणमूल कर्मी को गिरफ्तार किया है.  

कूचबिहार में वोट डालने पहुंचे युवक की हत्या

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के बीच कई जगह से हिंसा की खबरें आईं हैं. कूचबिहार के सितालकुची में वोटिंग लाइन में खड़े होकर 18 साल के मतदाता की गोली मारकर हत्या कर दी गई. 

पीएम मोदी की आज बंगाल के सिलीगुड़ी में रैली

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण में जारी मतदान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिलीगुड़ी में रैली को संबोधित करेंगे. 

दक्षिण-24 परगना में मतदान जारी

पश्चिम बंगाल के दक्षिण-24 परगना में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए मतदान चल रहे हैं.


प्रधानमंत्री मोदी ने की लोगों से अपील

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से चौथे चरण के मतदान के अपील की.


कूचबिहार : कूचबिहार जिले के शितलकुची इलाके के 265 नंबर बूथ के पागलपिर इकाके में मतदान के दौरान टीएमसी और भाजपा कर्मियों में झड़प. इस घटना में घायल हुआ एक व्यक्ति काफी समय तक अवरोध कर रखा. बाद में पुलिस ने घायल को उद्धार कर अस्पताल पहुंचाया.

बीजेपी प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी ने चौथे चरण की वोटिंग से पहले मंदिर में की पूजा.


चौथे चरण में कुल 44 सीटों पर मतदान होना है जिनमें कूचबिहार की 9, अलीद्वारपुर की 5, दक्षिण 24 परगना की 11, हावड़ा की 9 और हुगली जिले की 10 विधानसभा सीटें शामिल हैं.

First Published : 10 Apr 2021, 06:51:19 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.