News Nation Logo
Banner

अमित शाह के बंगाल दौरे से पहले TMC में इस्तीफों की झड़ी, BJP में होंगे शामिल 

विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. गृह मंत्री अमित शाह के शनिवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय दौरे से पहले तृणमूल कांग्रेस (TMC) में इस्तीफों की झड़ी लग गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 Dec 2020, 10:59:02 PM
amit shah

गृह मंत्री अमित शाह (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. गृह मंत्री अमित शाह के शनिवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय दौरे से पहले तृणमूल कांग्रेस (TMC) में इस्तीफों की झड़ी लग गई है. बताया जा रहा है कि अमित शाह की अगुवाई में टीएमसी छोड़ने वाले नेता बीजेपी में शामिल होंगे. इस बीच टीएससी की विधायक बनासरी मैती ने भी शुक्रवार को पार्टी छोड़ने की घोषणा कर दी और उन्होंने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. 

यह भी पढ़ेंःकाकोली घोष बोलीं- TMC के नेताओं को BJP बड़े-बड़े वादे करके लुभा रही, लेकिन...

टीएससी की विधायक बनासरी मैती टीएमसी छोड़ने वाले शुभेंदु सरकार के गढ़ कहे जाने वाले पूर्वी मिदनापुर जिले से ताल्लुक रखती हैं. वह जिले की कांति उत्तर से एमएलए हैं. आपको बता दें कि इससे पहले शुक्रवार सुबह पहले बैरकपुर से विधायक शीलभद्र दत्ता ने पार्टी छोड़ने का ऐलान कर डाला और दोपहर आते-आते अल्पसंख्यक सेल में महासचिव कबिरुल इस्लाम ने भी इस्तीफा दे डाला.

पिछले दिनों शुभेंदु अधिकारी और शुक्रवार को इन दो नेताओं के बाद अब बनसारी ने भी तृणमूल कांग्रेस छोड़ दी है, जिससे पार्टी की टीएमसी की चिंता बढ़नी लाजमी है. 24 परगना जिले के बैरकपुर से शीलभद्र दत्ता विधायक हैं. शीलभद्र दत्ता ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को अपना इस्तीफा भेज दिया.

तृणमूल में बगावत के बीच शाह बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे

पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए अगले साल होने वाले चुनाव से पहले भाजपा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए गृह मंत्री और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार रात को राज्य के दो दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंचेंगे. उनका यह दौरा ऐसे समय हो रहा है जब सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस बगावत के दौर से गुजर रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि तृणमूल कांग्रेस और राज्य मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री का पद छोड़ने वाले प्रभावशाली नेता सुवेंदु अधिकारी, शीलभद्र दत्ता और जितेंद्र तिवारी जैसे तृणमूल कांग्रेस के कुछ असंतुष्ट नेता, शाह के बंगाल दौरे के दौरान भाजपा में शामिल होंगे.

भाजपा नेता ने बताया कि शाह कोलकाता पहुंचने पर न्यूटाउन के होटल में रुकेंगे. उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह शाह का एनआईए के अधिकारियों के साथ बैठक करने का कार्यक्रम है. इसके बाद वह उत्तरी कोलकाता स्थित स्वामी विवेकानंद के आवास पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. 

यह भी पढ़ेंःहाथरस मामले में आरोपियों पर चार्जशीट दर्ज हुई, प्रियंका ने कहा- सत्यमेव जयते

भाजपा नेता ने बताया कि इसके बाद शाह मिदनापुर जाएंगे और क्रांतिकारी खुदीराम बोस को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और दो मंदिरों में पूजा अर्चना करेंगे. उन्होंने बताया कि इसके बाद गृहमंत्री एक किसान के घर में दोपहर का भोजन करेंगे और फिर मिदनापुर के कॉलेज मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे.

भाजपा नेता ने बताया कि ऐसी संभावना है कि तृणमूल कांग्रेस के कई नेता रैली के दौरान भाजपा में शामिल होंगे. इस रैली के बाद शाह कोलकाता वापस लौट आएंगे और यहां राज्य के नेताओं के साथ बैठक करेंगे और संगठन का जायजा लेंगे. अमित शाह का रविवार को शांति निकेतन स्थित विश्व भारती विश्वविद्यालय जाने और बाउल गायक के घर पर दोपहर का खाना खाने का कार्यक्रम है. भाजपा नेता ने बताया कि इसके बाद शाह बोलपुर में रोड शो करेंगे और उसके बाद संवाददाता सम्मेलन. इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

 उल्लेखनीय है कि शाह का दौरा केंद्र और राज्य सरकार के बीच बढ़ी खींचतान के बीच हो रहा है जिसकी शुरुआत गृह मंत्रालय द्वारा तीन आईपीएस अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा कार्यमुक्त कर केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर भेजने के निर्देश के बाद हुई. राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस निर्देश का विरोध करते हुए इसे ‘असंवैधानिक’ और ‘अस्वीकार्य’ करार दिया है.

यह भी पढ़ेंःकृषि कानून की कॉपी फाड़ने पर केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज, BJP ने लगाया ये आरोप

पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा है कि विधानसभा चुनाव होने तक शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हर महीने पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे. बता दें कि राज्य में अगले साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. 

First Published : 18 Dec 2020, 10:53:38 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.