News Nation Logo

पश्चिम बंगाल में BJP की रथयात्रा रोकने के लिए कलकत्ता High Court में PIL

बीजेपी की ये रथ यात्राएं पांच खंडों में होंगी और राज्य के सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेंगी. लेकिन बुधवार को कलकत्ता हाईकोर्ट से डाली गई जनहित याचिका से बीजेपी के लिए इस रथयात्रा को निकालने में परेशानी भी खड़ी हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 04 Feb 2021, 11:36:42 AM
Culcutta High Court

कलकत्ता हाई कोर्ट (Photo Credit: फाइल फोटो)

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी पार्टियों ने अपनी-अपनी कमर कस ली है. भारतीय जनता पार्टी ने ममता बनर्जी के किले में सेंध लगाने के लिए राज्य की 294 विधानसभा सीटों पर रथयात्रा निकालने की योजना बनाई है. वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी किसी भी सूरत में इस रथयात्रा को रोकना चाहती हैं. आपको बता दें कि इस रथयात्रा को रोकने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय से एक जनहित याचिका भी डाल दी गई है. बुधवार को रमा प्रसाद सरकार नाम के व्यक्ति ने कलकत्ता हाई कोर्ट से बीजेपी की इस रथयात्रा को रोकने का निर्देश देने की मांग की है. 

पश्चिम बंगाल के राज्य प्रशासन ने बीजेपी को इस रथयात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने बीजेपी से कहा है कि वह रथयात्रा के लिए स्थानीय प्रशासन से अनुमति लें. ऐसा इसलिए क्योंकि जहां से बीजेपी की ये रथ यात्राएं निकाली जाएंगी वहां कानून-व्यवस्था के साथ-साथ लोगों के लोगों के एकत्रित होने का मामला स्थानीय प्रशासन ही देखता है. ऐसे में रथयात्रा के दौरान कोई हुड़दंग न मचे या कोई हिंसात्मक घटना न होने पाए इसके लिए बीजेपी को स्थानीय प्रशासन से अनुमति मांगने को कहा है.

यह भी पढ़ेंःपश्चिम बंगाल : हावड़ा रैली में अमित शाह ने भरी हुंकार, बोले- टीएमसी को उखाड़ फेंकेंगे

बीजेपी को हो सकती है परेशानी
वहीं दूसरी ओर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शनिवार को पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले महीने भर चलने वाली पार्टी की रथयात्रा का शुभारंभ करेंगे. मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी ने चुनाव में अपने पक्ष में समर्थन तैयार करने के लिए फरवरी और मार्च में रथयात्राएं निकालने का निर्णय लिया है. आपको बता दें कि बीजेपी की ये रथ यात्राएं पांच खंडों में होंगी और राज्य के सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेंगी. लेकिन बुधवार को कलकत्ता हाईकोर्ट से डाली गई जनहित याचिका से बीजेपी के लिए इस रथयात्रा को निकालने में परेशानी भी खड़ी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंःपश्चिम बंगाल के हावड़ा में BJP कार्यकर्ताओं पर हमला, TMC पर लगाया आरोप

इन जगहों से निकलेंगी बीजेपी की रथ यात्राएं
बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता इस रथयात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल में पहुंचेंगे. ये रथयात्राएं शनिवार, सोमवार और अगले मंगलवार को नबाद्वीप, कूचबिहार, काकद्वीप, झारग्राम और तारापीठ से रवाना होंगी. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 6 फरवरी को इस यात्रा का उद्घाटन करने के लिए नबाद्वीप में होंगे. बाद में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की भी इस रथयात्रा कार्यक्रमों में शामिल होने की संभावना है. बीजेपी ने एक रणनीति के तहत राज्य के लोगों तक पहुंचने के लिए रथयात्रा को अपना माध्यम बनाने का फैसला किया है. इस रथयात्रा के दौरान पश्चिम बंगाल की आम जनता से अपील की जाएगी कि वो राज्य में सत्ता परिवर्तन के लिए बीजेपी को वोट दें. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Feb 2021, 11:09:32 AM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.