logo-image

कूचबिहार हिंसा पर संग्राम, ममता बनर्जी ने बताया नरसंहार, अमित शाह बोले- ये दीदी के भाषण का नतीजा

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में विधानसभा चुनाव को लेकर मचे घमासान के बीच कूचबिहार (Cooch Behar) में हुई हिंसा ने राजनीतिक तूल पकड़ लिया है.

Updated on: 11 Apr 2021, 03:23 PM

highlights

  • कूचबिहार की घटना को बंगाल में संग्राम
  • ममता बनर्जी ने हिंसा को बताया नरसंहार
  • अमित शाह बोले- ये दीदी के भाषण का नतीजा

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) में विधानसभा चुनाव को लेकर मचे घमासान के बीच कूचबिहार (Cooch Behar) में हुई हिंसा ने राजनीतिक तूल पकड़ लिया है. बंगाल के चुनाव में सीधी लड़ाई लड़ रही टीएमसी और बीजेपी (TMC-BJP) में अब इस घटना को लेकर संग्राम छिड़ गया है. दोनों ही दल एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं. हिंसा को एक तरफ सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने इसे नरसंहार करार दिया है तो दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इसे दीदी के भाषण का नतीजा बताया है.

यह भी पढ़ें : कूचबिहार जाने पर रोक से चुनाव आयोग पर बिफरीं ममता बनर्जी, बोले- MCC का नाम बदल रख लें मोदी कोड ऑफ कंडक्ट

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी जलपाईगुड़ी में पत्रकारों के सामने कूचबिहार हिंसा के पीड़ित परिवारों के साथ वीडियो कॉल पर बात की. इस दौरान ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि यह एक नरसंहार है. उन्होंने (सुरक्षाबलों) गोलियों बरसाईं. वे पैर या निचले शरीर पर गोली मार सकते थे, लेकिन उनकी गर्दन या छाती में हर गोली लगी. वे (बीजेपी शासित केंद्र) जानते हैं कि वे 4 चरणों (विधानसभा चुनावों) में हार गए हैं, इसलिए अब वे बंदूकों का उपयोग कर रहे हैं. हम इन गोलियों का बदला मतपत्रों के रूप में लेंगे.

टीएमसी की मुखिया ने कहा कि उन्होंने मुझे (कूचबिहार को) जाने नहीं दिया. मैं 14 अप्रैल को आपसे (पीड़ित परिजन) मिलने आऊंगी. बंगाल की सीएम ममता ने कहा कि प्रधानमंत्री और केंद्रीय गृह मंत्री पूरी तरह से असक्षम हैं. वे बंगाल पर कब्जा करना चाहते हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि गोली कांड के तथ्य छिपाने की कोशिश की जा रही है. अर्द्धसैनिक बल को क्लीन चिट दे दी गई है. इस दौरान ममता बनर्जी ने खुद को रॉयल बंगाल टाइगर बताया.

यह भी पढ़ें : एंटीलिया केस साजिश में सचिन वाझे का मददगार पुलिस अफसर रियाज गिरफ्तार

उधर, कूच बिहार की घटना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ममता बनर्जी को जिम्मेदार ठहराया है. बंगाल के शांतिपुर में रोड शो करने के बाद अमित शाह ने कहा कि बंगाल चुनाव के चौथे चरण में कल एक दुखद घटना हुई. जिस प्रकार से इस घटना का राजनीतिकरण किया जा रहा है, ये बहुत दुखद है. उन्होंने कहा, 'मैंने ममता दीदी के बयान देखे हैं, उसी बूथ पर सुबह आनंद बर्मन की गुंडों द्वारा हत्या कर दी गई, ताकि वहां पर मतदान न हो और CISF के हथियार लूटने की कोशिश की.'

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि ममता दीदी सिर्फ चार लोगों को श्रद्धांजलि देती हैं, उनको आनंद बर्मन की मौत की नहीं पड़ी है. मृत्य में भी तुष्टिकरण और वोट की राजनीति करना, ममता दीदी ने बंगाल की राजनीति को कितना नीचे​गिराया है, ये इसका एक उदाहरण है. अमित शाह ने आगे कहा, 'उसी सीतलकुची सीट पर ममता दीदी ने कुछ दिन पहले भाषण दिया था कि CAPF वाले आए तो उन्हें घेर लो, उन पर हमला करो. मैं ममता दीदी से पूछना चाहता हूं कि क्या आपका वो भाषण उन 4 लोगों की मौत का जिम्मेदार नहीं है?'

यह भी पढ़ें : Assembly Election LIVE Updates : बंगाल के शांतिपुर में अमित शाह ने किया रोड शो

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान कूचबिहार जिले में शीतलचुरि विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र पर गोलीबारी हुई थी. इस घटना में 4 लोग मारे गए हैं. आरोप है कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने पोलिंग बूथ संख्या 126 पर लोगों पर गोली चलाई. हालांकि चुनाव आयोग ने कहा कि गोलीबारी मतदाताओं की जान बचाने के लिए की गई. आयोग ने कहा कि भीड़ ने सुरक्षा बलों के हथियार भी छीनने का प्रयास किया था. सीआईएसएफ कर्मियों ने आत्मरक्षा में गोली चलाई.