News Nation Logo
Banner

ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल ने ली शपथ, कई पुराने वफादारों संग नए चेहरों को मौका

ममता बनर्जी के मंत्र‍िमंडल में 43 सदस्यों को शामिल किया गया है, जिन्होंने आज राजभवन में मंत्रीपद की शपथ ली.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 10 May 2021, 12:48:54 PM
Bengal cabinet

ममता के मंत्रिमंडल ने ली शपथ, कई पुराने वफादारों संग नए चेहरों को मौका (Photo Credit: ANI)

highlights

  • ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल का विस्तार
  • 43 TMC नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ
  • कई पुराने वफादारों संग नए चेहरों को मौका

कोलकाता:

ममता बनर्जी के मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के 5 दिन बाद आज पश्चिम बंगाल में मंत्रिमंडल का गठन कर दिया गया है. ममता बनर्जी के मंत्र‍िमंडल में 43 सदस्यों को शामिल किया गया है, जिन्होंने आज राजभवन में मंत्रीपद की शपथ ली. राजधानी कोलकाता में स्थित राजभवन में आयोजित समारोह में राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ ने बंगाल सरकार के नए मंत्र‍ियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है. 43 सदस्यीय मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को मौका मिला है, जिनमें पूर्व वित्त मंत्री अमित मित्रा और पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी भी शामिल हैं. अब नवनिर्वाचित टीएमसी सरकार की कैबिनेट की पहली बैठक दोपहर 3 बजे होगी.

यह भी पढ़ें : भाजपा बंगाल में हिंदू वोटों को मजबूत करने में विफल रही

मिली जानकारी के अनुसार, ममता बनर्जी की टीम में 18 नए चेहरों को शामिल किया गया हैं, हालांकि 25 पुराने चेहरों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. नई कैबिनेट में अनुभवी सुब्रत मुखर्जी, पार्थ चटर्जी, फिरहाद हकीम, अरूप विश्वास, सुजीत बोस, चंद्रिमा भट्टाचार्य और शशि पांजा मंत्री शामिल हैं. राज्यसभा सांसद रहे मानस भुइयां को ममता ने अपनी टीम में शामिल किया है. आज 43 में से 9 विधायकों ने बतौर राज्य मंत्री शपथ ली. जबकि अमित मित्रा तबीयत ठीक न होने के चलते वर्चुअली शपथ ली. इसके अलावा दो अन्य विधायकों ने भी वर्चुअली शपथ ग्रहण की.

राजभवन में राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने इन विधायकों को सुबह 10.45 बजे थ्रोन हॉल में मंत्रीपद की शपथ दिलाई. आपको बता दें कि पिछली बार ममता बनर्जी की मंत्रिमंडल टीम में कुल 44 मंत्री थे, जिनमें से 28 कैबिनेट मंत्री थे और 16 राज्य मंत्री थे. दिलचस्प बात यह है कि इस बार ममता बनर्जी ने अपने मंत्रिमंडल के कुछ पुराने चेहरों को छोड़कर नई कैबिनेट बनाई है. ममता कैबिनेट में पिछली बार सुवेंदु अधिकारी, खेल राज्य मंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला, वन मंत्री राजीब बनर्जी शामिल थे, जिन्होंने चुनाव के वक्त दीदी का साथ छोड़ दिया.

यह भी पढ़ें : LIVE: CWC की बैठक में सोनिया गांधी ने बोला सरकार पर हमला, मुफ्त वैक्सीन देने की मांग की 

बता दें कि 5 मई को ममता बनर्जी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. विधानसभा चुनाव में धमाकेदार जीत के बाद तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनी हैं. टीएमसी ने इस बार के विधानसभा चुनाव में बंपर जीत हासिल की. ममता की पार्टी को 292 सीटों में से 213 सीटों की जीत मिली. इसके अलावा बीजेपी के खाते 77 सीटें आई. जबकि कांग्रेस और वाम दल आपना खाता भी नहीं खोल सके. राज्य में विधानसभा की कुल 294 सीट हैं, लेकिन जांगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के निधन की वजह से चुनाव नहीं हो सका था.

First Published : 10 May 2021, 12:47:02 PM

For all the Latest States News, West Bengal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.