News Nation Logo
Banner

झील की खुदाई के वक्त मिली ब्रिटिशकाल की नाव, 50 साल पहले दब गई थी मलबे में

उत्तराखंड के चमोली के निजमुला गांव में लोगों को खुदाई के दौरान दुर्मीताल से एक ब्रिटिश काल की एक नाव मिली है. वर्ष 1970 में दुर्मी गांव में बादल फटने से दुर्मीताल में मौजूद ब्रिटीशकाल की नाव दब गई थी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 Aug 2020, 09:42:13 AM
British period boat

खुदाई के वक्त मिली ब्रिटिशकाल की नाव, 50 साल पहले दबी थी मलबे में (Photo Credit: ANI)

चमोली:

उत्तराखंड के चमोली के निजमुला गांव में लोगों को खुदाई के दौरान दुर्मीताल से एक ब्रिटिश काल की एक नाव मिली है. वर्ष 1970 में दुर्मी गांव में बादल फटने से दुर्मीताल में मौजूद ब्रिटीशकाल की नाव दब गई थी. निजमुला गांव के लोगों ने इस नाव को करीब 5 फीट की खुदाई के बाद ढूंढ निकाला है. ब्रिटिश काल की इस नाव को देखने के लिए अब ग्रामीणों का हुजूम उमड़ा रहा है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली दंगों में ताहिर हुसैन को बचा रही केजरीवाल सरकार, बीजेपी का हमला

दरअसल, चंमोली के निजमूला गांव में दुर्मीताल के पुनर्निर्माण को स्थानीय लोग खुद आगे आए हैं. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गांवों के लोगों ने दुर्मीताल के पुनर्निर्माण का संकल्प लिया था. खास बात यह रही कि पहले ही दिन खोदाई में ग्रामीणों को ब्रिटिश काल की एक नाव मलबे में दबी मिली. बताया जाता है कि ब्रिटिश काल में दुर्मीताल तकरीबन पांच किमी क्षेत्र में फैला हुआ था. यहां अंग्रेज अफसर नौकायन का लुत्फ उठाया करते थे.

यह भी पढ़ें: पूर्व CJI रंजन गोगोई को लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता ने किया ऐसा दावा

हालांकि आजादी के बाद भी यह ताल आसपास के गांवों के लोगों के लिए रोजगार का प्रमुख जरिया हुआ करता था. लेकिन 1970 में बादल फटने की घटना के बाद आई आपदा में दुर्मीताल तहस-नहस को गया था. ईरानी गांव के प्रधान मोहन सिंह नेगी का कहना है कि उस आपदा में अंग्रेजों की अधिकांश नाव बह गई थीं तो कुछ मलबे में दब गई थीं.

यह भी पढ़ें: जाकिर नाइक के भाषण से प्रभावित था ISIS आतंकी अबू यूसुफ

ग्राम प्रधान मोहन सिंह का यह भी कहना है कि 15 अगस्त को स्थानीय लोगों ने पुनर्जागरण का काम किया था. वर्तमान में ताल की स्थिति अच्छी नहीं है. अगर इसका भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण कराया जाता है और उसमें ताल भूगर्भीय रूप से स्थिर आए तो इस क्षेत्र को आने वाले समय में पर्यटन और रोजगार से जोड़ा जा सकता है.

First Published : 23 Aug 2020, 09:42:13 AM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो