News Nation Logo

जाकिर नाइक के भाषण से प्रभावित था ISIS आतंकी अबू यूसुफ, और भी कई खुलासे

दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए आईएस आतंकी अबू यूसुफ ने बड़ा खुलासा किया है. स्पेशल सेल की पूछताछ में खुलासा हुआ कि, अबू यूसुफ भगोड़े जाकिर नाइक की स्पीच से प्रभावित था.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 23 Aug 2020, 07:35:58 AM
Zakir Naik

जाकिर नाइक (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आया आईएसआईएस (ISIS) आतंकी अबू यूसुफ ने बड़ा खुलासा किया है. स्पेशल सेल की पूछताछ में खुलासा हुआ कि अबू यूसुफ भगोड़े जाकिर नाइक की स्पीच से प्रभावित था. साथ ही वह कब्रिस्तान में धमाके का ट्रॉयल किया था. आतंकी अबू यूसुफ ने अपने आंतक का उद्देश्य पूरा करने के बाद अफगानिस्तान के खोरासन शिफ्ट होने का पूरा प्लान बना लिया था. जिसके लिए उसने अपने पत्नी और चारों बच्चों का पासपोर्ट भी बनवा लिया था. आतंकी यूसुफ का मंसूबा बड़े हमले कर अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोरने का था.

सूत्रों के अनुसार सीएए, राम मंदिर (Ram Mandir) का फैसला और कश्मीर में 370 हटने की वजह से वह आगबबूला था. वहीं, कुछ साल से अबू यूसुफ आईएसआईएस (ISIS) से प्रभावित होकर उससे जुड़ गया. सबसे पहले यूसुफ-अल-हिंद के संपर्क में आया. सीरिया में उसके मारे जाने के बाद वह अबू हुजेफा जो एक पाकिस्तानी आंतकी था उसके संपर्क में आया. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अनुसार हुजेफा ने ही यूसुफ को आईईडी बनाकर हमला करने के लिए कहा था. हुजेफा ने यूसुफ से वादा किया था कि वह उसे खोरासन बुला लेगा. जिसके बाद यूसुफ ने अपना, पत्नी और चारों बच्चों का पासपोर्ट भी बनवा लिया था, लेकिन पिछले साल हुजेफा ड्रोन हमले में मारा गया. जिसके बाद नए ‌कमांडर ने उसे कुछ दिन भारत में ही रहकर काम करना को कहा था.

यह भी पढ़ें : आतंकी युसुफ को लेकर दिल्ली पुलिस बलरामपुर पहुंची, 3 को किया गिरफ्तार

घर पर तैयार किया था आईईडी

अबू यूसुफ से पास से जो आईईडी बरामद हुए हैं. वह उसने अपने घर पर ही बनाया था. बरामद हुए दोनों प्रेशर कुकर आईईडी सेट थे, जिन्हें एनएसजी ने डिफ्यूज कर दिया है. वही, एफएसएल की टीम, विस्फोटक के अवशेषों को जांच के लिए लैब ले गई है. एसएफएल की टीम ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि अबू यूसुफ ने विस्फोटक तैयार करने के लिए क्या सामान इस्तेमाल किया और कहां से लाया. बताया जा रहा है कि जो विस्फोटक उसके पास से बरामद हुआ, उससे बड़ा धमका हो सकता था. फिलहाल, अबू को 8 दिन की रिमांड पर लेकर उससे जुड़े बाकी साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है.

यह भी पढ़ें : UP का रहने वाला है ISIS आतंकी अबू यूसुफ, अकेले ही दिल्ली को दहलाने की साजिश थी

कौन है जाकिर नाइक ?

भारत से भागोड़े इस्लामिक स्कॉलर जाकिर नाइक इन दिनों मलेशिया में रह रहा है. नाइक पर मनी लॉन्ड्रिंग और नफरत फैलाने वाले भाषण देने का आरोप है. जाकिर नाइक का नाम 2016 में ढाका में हुए बम धमाकों में भी आया था. इन धमाकों में सैकड़ों लोग मारे गए थे. ढाका बम धमाके के एक आरोपी ने स्वीकार किया था कि वह जाकिर नाइक के भाषणों से प्रभावित होकर इस वारदात को अंजाम दिया.

जाकिर नाइक के भाषण को भारत में पास टीवी पर पर प्रसारित होते थे, जिस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जाकिर नाइक पिछले तीन साल से मलेशिया में रह रहा है. ब्रिटेन और कनाडा ने उसे वीजा देने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद मलेशिया ने उसे स्थायी नागरिकता दे दी. जाकिर नाइक पर लोगों का धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश करने और हिंसा फैलाने के भी आरोप है. हालांकि जाकिर नाइक इन सभी आरोपों से इनकार करता रहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Aug 2020, 07:31:16 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.