News Nation Logo

पुष्कर सिंह धामी ने ली मुख्मंत्री पद की शपथ, मंत्रिमंडल में जाने-पहचाने चेहरे

उत्तराखंड (Uttarakhand) की खटीमा विधानसभा सीट से विधायक पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. पुष्कर सिंह धामी के साथ उनके कैबिनेट के 11 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 04 Jul 2021, 06:48:27 PM
pushakar singh dhami1

पुष्कर सिंह धामी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सीएम धामी के साथ 11 मंत्रियों ने ली शपथ
  • धामी की कैबिनेट में जाने-पहचाने चहेरे
  • राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने दिलाई शपथ

देहरादून :

उत्तराखंड (Uttarakhand) की खटीमा विधानसभा सीट से विधायक पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. पुष्कर सिंह धामी के साथ उनके कैबिनेट के 11 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई. इसके पहले उत्तराखंड में मचे सियासी भूचाल के बाद शुक्रवार की रात को सीएम  तीरथ सिंह रावत को इस्तीफा देना पड़ा जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी की ओर से युवा नेता पुष्कर सिंह धामी को विधायक दल का नेता चुना गया. पुष्कर सिंह धामी को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. पुष्कर सिंह धामी पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की जगह लेंगे. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सबसे पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत और तीरथ सिंह रावत से शिष्टाचार मुलाकात की. 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की इस नई कैबिनेट में ज्यादातर पुराने चेहरों को जगह मिली है. उनके नए मंत्रिमंडल में डॉक्टर हरक सिंह रावत, सतपाल जी महाराज, वंशीधर भगत, यशपाल, बिशन सिंह, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडेय, गणेश जोशी, डॉक्टर धनसिंह रावत, रेखा आर्या और यति शान को शामिल किया गया है. हालांकि अभी इस बात का निर्धारण नहीं हुआ है कि किसे कौन सा मंत्रालय दिया गया है. आपको बता दें कि पुष्कर सिंह धामी अभी तक उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों में सबसे युवा सीएम हैं.

यह भी पढ़ेंःजानिए, उत्तराखंड का सीएम बनने के बाद क्या बोले पुष्कर सिंह धामी?

पुष्कर सिंह धामी मूल रूप से जनपद पिथौरागढ़ की ग्राम सभा टुण्डी, तहसील डीडीहाट के रहने वाले हैं. वह उनका जन्म एक बेहद साधारण परिवार में हुआ. उनकी शिक्षा सरकारी स्कूल में हुई है. पुष्कर सिंह धामी भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके साथ उनको राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ का भी करीबी माना जाता है.  पुष्कर सिंह धामी पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी के काफी करीबी माने जाते हैं.

यह भी पढ़ेंःउत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में पुष्कर सिंह धामी ने ली शपथ

बेरोजगारी के साथ ही विकास के मुद्दों को लेकर वह प्रखर रहे हैं. पुष्कर सिंह धामी को लेकर याद किया जाता है. 2002 से 2008 का वह दौर जब उन्होंने पूरे प्रदेश में भ्रमण कर अनेक बेरोजगार युवाओं को संगठित कर विशाल रैलियां की थीं. तब की सरकार से राज्य के उद्योगों में युवाओं को 70 प्रतिशत आरक्षण दिलाने की घोषणा कराना उनकी बड़ उपलब्धि मानी जाती है. अगले साल चुनाव को देखते हुए युवाओं के बीच अच्छी पैठ वाले नेता के तौर पर पहचान के कारण पुष्कर सिंह धामी का नाम भी सीएम पद के लिए आगे चल रहा था. पुष्कर सिंह धामी इसके पहले उत्तराखंड में युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं और लगातार दो बार खटीमा से विधायक रहे हैं.

First Published : 04 Jul 2021, 06:13:23 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.