News Nation Logo

Joshimath Landslide: उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, जानें जोशीमठ पर क्या पड़ेगा असर

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Jan 2023, 07:49:08 PM
joshimath sinking

joshimath landslide (Photo Credit: File Photo)

देहरादून:  

Joshimath Landslide : उत्तराखंड के जोशीमठ (Joshimath Landslide) में भू-धंसाव के चलते स्थिति बेहद ही नाजुक बनी हुई है. घरों में आई दरारों से लोगों में डर का माहौल है. केंद्र और राज्य सरकार जोशीमठ से लोगों को निकालने का हर संभव प्रयास कर रही है. जोशीमठ में अभी भी बर्फबारी और बारिश हो रही है. बताया जा रहा है कि अगर ऐसी ही बर्फबारी और बारिश होती रही तो जोशीमठ की जमीन और नीचे खिसक सकती है. इस बीच उत्तराखंड मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढ़ें : Viral Video: सर्दी से बचने के लिए चलती बाइक पर सुलगाई आग की भट्ठी, वीडियो देखकर हो जाएंगे हैरान

आईएमडी के अनुसार, उत्तराखंड में 24 जनवरी, 25 जनवरी और 28 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी ,रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट है. 3000 मीटर और उससे ऊपर वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. 24 से 28 जनवरी के बीच 3000 मीटर या उससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में 5 से 7 फीट बर्फ गिरने के आसार हैं. (Joshimath Landslide)

यह भी पढ़ें : Viral video: महिला ने शख्स को कार की बोनट से घसीटा, राहगीरों से मांगता रहा मदद

2500 मीटर से लेकर 3000 मीटर के बीच 2 से 4 फीट बर्फ गिरने की संभावना है. 2000 मीटर से ढाई हजार मीटर के बीच 1 से 3 फीट बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि भारी बारिश के चलते लैंडस्लाइड और पहाड़ों से पत्थरों के गिरना की भी संभावना है. आईएमडी के अलर्ट के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि बारिश और बर्फबारी से जोशीमठ (Joshimath Landslide) में खतरा और बढ़ सकता है. 

आपको बता दें कि जोशीमठ के घरों में आई दरारें लगातार बढ़ रही हैं. जोशीमठ के सर्वे के लिए केंद्र की टीम भी लगी हुई है. लोगों को वहां से सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पिछले 24 घंटों में जोशीमठ में हुई बारिश और बर्फबारी को लेकर मीटिंग की और अधिकारियों को स्थानीय लोगों के लिए बेहतर प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं. 

First Published : 20 Jan 2023, 07:47:28 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.