logo-image

भारतीय सेना को मिले 333 नए युवा अफसर, IMA देहरादून से कुल 423 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट

भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड में इस बार 423 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट हुए हैं. जिनमें से 333 भारतीय सेना में सैन्य अधिकारी बने.

Updated on: 13 Jun 2020, 03:43 PM

देहरादून:

भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) की पासिंग आउट परेड में इस बार 423 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट हुए हैं. जिनमें से 333 भारतीय सेना मैं सैन्य अधिकारी बने. वहीं 90 जेंटलमैन कैडेट्स अपने देश की सेनाओं में सैन्य अधिकारी बनेंगे. आईेएमए के जेंटलमैन कैडेट्स के चेहरों पर इस बार कोविड-19 के चलते मास्क नजर आए. लेकिन आईेएमए के जेंटलमैन कैडेट्स के जोश और जुनून में कहीं भी कोई कमी नजर नहीं आई. आईेएमए की पासिंग आउट परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार भारतीय सेना के थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे IMA पहुंचे. परेड रिव्यूइंग ऑफिसर आर्मी चीफ ने परेड का निरीक्षण किया.

यह भी पढ़ें: एनआईए ने लश्कर की 22 वर्षीय महिला हैंडलर को हिरासत में लिया, पाकिस्तानी आतंकियों से था संपर्क

आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले और विजेता जेंटलमैन कैडेट्स को पुरस्कृत भी किया. इस दौरान आर्मी चीफ ने जैंटलमैन कैडेट आकाशदीप सिंह ढिल्लों को शोर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया. जैंटलमैन कैडेट शिव कुमार सिंह चौहान को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया. सिल्वर मेडल से जैंटलमैन कैडेट सक्षम राणा को सम्मानित किया गया. जैंटलमैन कैडेट सूरज सिंह को ब्रोंज मेडल से सम्मानित किया गया. इस दौरान आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवाने जेंटलमैन कैडेट्स को संबोधित किया.

यह भी पढ़ें: नेपाली सेना ने हिरासत में लिए भारतीय को रिहा किया, देश लौटे लगन यादव ने लगाए गंभीर आरोप

आर्मी चीफ ने कहा कि आप लोगों के कठिन ट्रेनिंग आपको एक बेहतर सैन्य अधिकारी बनाती है. देश की सुरक्षा का जिम्मा आपके हाथों पर है. इसलिए आपने जो ट्रेनिंग ली है, उसका भरपूर प्रयोग अपनी सेवा में दीजिए. आर्मी चीफ जनरल नरवडे ने जेंटलमैन कैडेट्स के परिजनों को कहा कि भले ही आज वह यहां नहीं है, लेकिन मीडिया के माध्यम से वह मुझे सुन रहे हैं. इसलिए वह चिंता ना करें, उनके बच्चे हमारे हैं और भारतीय सेना उनका ख्याल हमेशा रखेगी. आर्मी चीफ ने इस मौके पर कहा कि हमारे 333 जेंटलमैन कैडेट्स भारतीय सेना के अधिकारी बन चुके हैं और देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान की बाजी भी लगा देंगे. इस दौरान आर्मी चीफ ने 90 विदेशी जैंटलमैन कैडेट के पास आउट होने पर उन सभी को बधाई दी.

यह भी पढ़ें: सुरक्षाबलों पर नक्सलियों के बड़े हमले की कोशिश नाकाम, 64 आइईडी बरामद

भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड में भी इस बार कोविड-19 की छाप देखने को मिली. पासिंग आउट परेड के मौके पर इस बार जेंटलमैन कैडेट्स के परिजनों को आमंत्रित नहीं किया गया था. केवल आईएमए के अधिकारियों और कर्मचारियों के परिवार के लोग ही पासिंग आउट परेड में शामिल थे. जेंटलमैन कैडेट्स के चेहरों पर जहां मास्क थे. वही सीटिंग अरेंजमेंट में भी सोशल डिस्टेंसिंग देखने को मिली. कदम से कदम मिलाते जेंटलमैन कैडेट्स को एक-दूसरे से 2 गज की दूरी पर खड़ा किया गया था.