logo-image

सुरक्षाबलों पर नक्सलियों के बड़े हमले की कोशिश नाकाम, 64 आइईडी बरामद

पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस ने चाईबासा में 64 आइईडी बरामद किए हैं, जो सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए लगाए गए थे.

Updated on: 13 Jun 2020, 09:39 AM

चाईबासा:

झारखंड (Jharkhand) के चाईबासा जिले में सुरक्षाबलों पर हमले की नक्सलियों की बड़ी योजना को विफल कर दिया गया है. पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस ने चाईबासा में 64 आइईडी बरामद किए हैं, जो सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए लगाए गए थे. चाईबासा (Chaibasa) के गोएलकेड़ा थानांतर्गत हाथीबुडू कच्चा और कुइदा गांवों के बीच एक कच्चे मार्ग पर सुरक्षाबलों ने जमीन में दबाई गईं 20 किलोग्राम तक वजन की 40 आइईडी (IED) और निकट के एक अन्य क्षेत्र से 24 आइईडी बरामद की हैं.

यह भी पढ़ें: नेपाली बहू से भारतीयों की मुलाकात बनी नेपाल सीमा पर झड़प की वजह, गई थी एक व्यक्ति की जान

पुलिस मुख्यालय ने एक विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी. इसमें बताया गया कि पुलिस एवं केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल ने एक संयुक्त कार्रवाई में यह बरामदगी की. जब सुरक्षाबल इन आइईडी को जमीन से निकाल रहे थे तो समीप की पहाड़ी से उन पर गोलीबारी भी की गई, लेकिन सुरक्षाबलों को कोई नुकसान नहीं हुआ. पुलिस ने बताया कि सभी आइईडी को सुरक्षाबलों ने निष्क्रिय कर दिया है. उन्होंने बताया कि आशंका है कि नक्सलियों ने ये आइईडी सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए जमीन में दबाई थीं. इनसे निकट के ग्रामीणों को भी खतरे की आशंका थी.

यह भी पढ़ें: कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

उधर, झारखंड के पलामू जिले के मनातू थाना क्षेत्र में शुक्रवार को पुलिस-उग्रवादियों के बीच हुई मुठभेड़ के दौरान प्रतिबंधित संगठन तृतीय प्रस्तुति कमेटी (टीपीसी) के हथियारबंद नक्सली भाग खड़े हुए. पलामू के पुलिस अधीक्षक अजय लिंड़ा ने बताया कि मुठभेड़ के बाद उग्रवादी मौके से भाग निकले और उग्रवादियों के भाग जाने के बाद घटना स्थल और उसके आसपास विशेष पुलिस दल के तलाश अभियान में स्वचालित राइफल (एसएलआर) की गोलियां, एक मैगजीन, गोला बारूद, एक मोबाइल सेट, छह मोबाइल चार्जर एवं अन्य वस्तुएं बरामद हुईं.

यह भी पढ़ें: झारखंड में प्रवासी मजदूरों को मिलेगा रोजगार, बनाएंगे सरकारी स्कूलों के यूनीफॉर्म

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ मधेया और टण्डवा क्षेत्र में हुई. टीपीसी के दो स्वयंभू जोनल कमांडर उदेश गंझु और गिरेन्द गंझु के नेतृत्व में उग्रवादियों के दस्ते ने पहले पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके जवाब में पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की. मुठभेड़ करीब एक घंटे तक चली, जिसके बाद उग्रवादी वहां से भाग खड़े हुए.

यह वी़डियो देखें: