logo-image

Indian-US Army Rock Concert: हिमालय की चोटी भारतीय और अमेरिकी जवानों ने मचाया धमाल, वीडियो वायरल

हिमायल की हसीन वादियों में भारतीय और अमेरिकी सेना का दिखा अलग अंदाज

Updated on: 04 Dec 2022, 01:09 PM

highlights

  • भारतीय और अमेरिकी सेना का अलग अंदाज
  • हिमालय की हसीन वादियों में रॉक कंसर्ट
  • रॉक कंसर्ट में इंडियन आर्मी और यूएस आर्मी के जवानों ने मचाया धमाल

New Delhi:

Indian-US Army Rock Concert: आम तौर पर जब दो देशों की सेनाओं के जवान आमने-सामने होते हैं तो गोलियों और मिसाइलों की आवाजें सुनाई देती हैं. लेकिन इस बार नजारा कुछ अलग था. दरअसल हिमालय की हसीन वादियों में भारतीय सेना (Indian Army) और यूएस आर्मी (US Army) के जवानों ने मिलकर खूब धमाल मचाया. ये धमाल था गीत-संगीत का. आप सोच रहे होंगे आखिर दोनों सेना के जवान गीत-संगीत को क्या कर रहे थे. लेकिन ये हकीकत है. इन दिनों हिमालय पर इंडियन आर्मी और अमेरिका के जवानों के बीच संयुक्त युद्ध अभ्यास चल रहा था. इसी कड़ी में दोनों देशों के जवानों ने मिलकर एक रॉक कंसर्ट का आयोजन किया. बस फिर क्या था कोई गाता तो कोई बजाता नजर आया. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला...

यह भी पढ़ें - Delhi MCD

Election: बीजेपी ने नगर निगम चुनाव में 210 सीट जीतने का किया दावा, जानें AAP ने क्या कहा

वायरल हो रहा वीडियो
भारतीय सेना और यूएस आर्मी के जवानों के बीच आयोजित रॉक कंसर्ट का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. हिमालय की चोटियों पर दोनों देशों के जवानों ने मिलकर रॉक बैंड के जरिए दिलों की दूरियों को मिटाने का काम किया. वैसे भी कहते हैं कि संगीत या म्यूजिक हर घाव को भर देता है. सेहत के लिहाज से भी म्यूजिक को बड़ा मरहम माना जाता है. इसी संगीत के जरिए भारतीय सेना और अमेरिकी सेना के जवानों ने मिलकर यादगार पलों को जिया. 

वायरल हो रहे वीडियो में आसानी से देखा जा सकता है कि, किस तरह दोनों देशों के जवान मिलकर ना सिर्फ अलग-अलग म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स बजा रहे हैं बल्कि गाते और थिरकते हुए भी नजर आ रहे हैं. इन दिनों हिमालय पर तापमान भी बहुत हो रखा है. ऐसे में संगीत से ये जवान खुद को वार्म भी रख रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - Delhi MCD Election: दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार क्या है नया, जानें बड़ी बातें

संयुक्त सैन्य अभ्यास हुआ खत्म
दरअसल बीते कुछ दिनों से भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास चल रहा था. जो शनिवार को ही खत्म हुआ है. इस अभ्यास को सफल कोशिश माना जा रहा है. दरअसल इस अभ्यास का मकसद शांति बनाए रखने और आपदा राहत कामों के दौरान दोनों देशों के बीच सही तालमेल बनाए रखने की कोशिश था. अधिकारियों ने बताया कि, ये संयुक्त अभ्यास हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति दोनों देशों की प्रतिबद्धता को और भी मजबूती देगा.