News Nation Logo

Delhi MCD Election: दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार क्या है नया, जानें बड़ी बातें

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 04 Dec 2022, 11:40:16 AM
Delhi MCD Election Voting

Delhi MCD Election 2022 (Photo Credit: ANI)

highlights

  • दिल्ली एमसीडी चुनाव- 13638 केंद्रों पर हो रहा मतदान
  • 40000 पुलिसकर्मी और 20 हजार होम गार्ड तैनात
  • नगर निगम चुनाव में 68 पिंक वार्ड  

New Delhi:  

Delhi MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi Nagar Nigam Chunav) के तहत रविवार को 250 वार्डों पर मतदान जारी है. दिल्ली एमसीडी का चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला है, एक तरफ सत्ता पर 15 साल से काबिज बीजेपी (BJP) है तो दूसरी तरफ दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी (AAP) वहीं इन दोनों के साथ चुनावी मैदान में राजधानी पर कई वर्षों तक राज करने वाली कांग्रेस भी जीत के लिए जद्दोजहद कर रही है. सर्दी के बावजूद जनता में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिख रहा है. सुबह से ही पोलिंग बूथों पर लंबी कतारें लगी हुई हैं. वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई दिग्गजों ने अपने घरों से निकल वोट डाला और जनता से भी दिल्ली को साफ रखने के लिए बढ़चढ़कर मतदान करने की अपील की है. इस बार दिल्ली नगर निगम का चुनाव कुछ अलग है, क्योंकि पहली बार 250 वार्डों के लिए वोटिंग की जा रही है. आइए जानते हैं कि दिल्ली नगर निगम चुनाव से जुड़ी बड़ी बातें. 

यह भी पढ़ें - Delhi MCD Election: घर बैठे लें अपने पोलिंग बूथ की जानकारी, वोटिंग लिस्ट में चेक करें नाम

पहली बार 250 वार्ड
दिल्ली नगर निगम के चुनाव में पहली 250 वार्डों पर वोटिंग की जा रही है. इससे पहले दिल्ली में कुल 272 वार्ड थे. यानी इस बार 22 वार्ड कम हुए हैं. इसके तहत अब हर विधानसभा में करीब तीन एमसीडी वार्ड होंगे. इससे पहले एक विधानसभा में कुल चार वार्ड हुआ करते थे. 

ड्रोन से हो रही निगरानी
दिल्ली एमसीडी चुनाव में सुरक्षा को लेकर भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो इसके लिए पुलिस और सुरक्षा बल तो तैनात है ही, इसके अलावा पहली बार संवेदनशील पोलिंग बूथ यानी मतदान केंद्रों पर ड्रोन के जरिए नजर रखी जा रही है. ऐसे में किसी भी तरह की अप्रिय घटना को लेकर प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना है. इस बार 493 जगहों पर 3360 मतदान केंद्रों को संवेदनशील माना गया है. 

40000 पुलिसकर्मियों की तैनाती
एमसीडी इलेक्शन में सुरक्षा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, 40 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. जबकि, 20 हजार होमगार्ड भी पोलिंग बूथों के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं. इसके अलावा अर्धसैनिक बल और  राज्य सशस्त्र बल की भी 108 कंपनियां मोर्चा संभाले हुए हैं. 

यह भी पढ़ें - Delhi MCD Election: बीजेपी ने नगर निगम चुनाव में 210 सीट जीतने का किया दावा, जानें AAP ने क्या कहा 

68 मॉडल वोटिंग सेंटर
दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार  68 वोटिंग सेंटर्स को मॉडल घोषित किया गया है. यही नहीं इसके अलावा इस बार के चुनाव में 68 ही पिंक वार्ड भी है. पिंक वार्ड से मतलब यहां सभी काम महिलाओं के जरिए ही किया जा रहा है. बता दें कि इस बार चुनाव में कुल 13638 पोलिंग सेंटर्स पर मतदान हो रहा है.

First Published : 04 Dec 2022, 11:33:14 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.