logo-image

ग्लेशियर टूटने के बाद जोशीमठ में 8 लोगों के शव मिले, सेना ने 324 लोगों को रेस्क्यू कर बचाया

अब तक भारतीय सेना ने वहां फंसे 291 लोगों को बचा लिया है. जबकि 2 लोगों के शव मिले हैं.

Updated on: 24 Apr 2021, 11:07 AM

highlights

  • चमोली के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटा
  • रेस्क्यू ऑपरेसन में अबतक 2 शव मिले
  • 291 लोगों को रेस्क्यू कर बचाया गया

चमोली:

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूट गया है. भारत-चीन सीमा के पास स्थित नीती घाटी के सुमना क्षेत्र में ग्लेशियर टूटा है. जहां यह घटना हुई है, उसके पास ही आईटीबीपी की बटालियन की पोस्ट है. बताया जा रहा है कि बीआरओ के सैकड़ों कर्मचारी यहां सड़क निर्माण कार्य में लगे थे तो बीआरओ के आला अधिकारी सड़क पर बर्फ साफ करने में जुटे थे. वहां फंसे लोगों को बचाने के लिए बचाने के लिए सेना उतरी है और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. अब तक भारतीय सेना ने वहां फंसे 384 लोगों को बचा लिया है. जबकि 8 लोगों के शव मिले हैं. 6 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: LIVE: दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से हाहाकार, अमृतसर के अस्पताल में 5 मरीजों की मौत 

बताया जा रहा है कि बीआरओ के सैकड़ों कर्मचारी सुमना क्षेत्र में सड़क निर्माण का कार्य कर रहे थे. शुक्रवार को क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने की मिली. अभी कई लोगों से संपर्क नहीं हो पा रहा है. जिसके बाद क्षेत्र में संपर्क बढ़ाने की कोशिश जा रही है.  हालांकि न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारतीय सेना की सेंट्रल कमांड ने बताया है कि अब तक चमोली जिले के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने के बाद फंसे 384 लोगों को बचा लिया गया है. सेना ने बताया कि यह लोग जोशीमठ के सुमना इलाके में बने बीआरओ कैंप में थे. इस दौरान बर्फबारी के बीच हुए भूस्खलन की चपेट में आ गए थे. सेना ने यह भी बताया है कि अब तक 8 लोगों के शव भी बरामद हुए हैं.

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और मंत्री धन सिंह रावत भी जोशीमठ पहुंचेंगे. वह जोशीमठ से ग्लेशियर टूटने वाले एरिया का  निरीक्षण करेंगे और अधिकारियों से मौके के हालात की जानकारी लेंगे. उधर, ग्लेशियर टूटने के बाद चमोली में हाईअलर्ट भी जारी है. चमोली प्रशासन सतर्क है और आपदा कंट्रोल रूम को भी अलर्ट किया गया है. धौली नदी के किनारे लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें: CBI ने महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ दर्ज की FIR, कई जगहों पर ले रही तलाशी 

दरअसल, भारत-चीन सीमा पर उत्तराखंड स्थित नीती घाटी के सुमना में शुक्रवार को ग्लेशियर टूटने की घटना हुई.. जिसके बाद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने एलर्ट जारी कर दिया. जिला प्रशासन और बीआरओ के सम्पर्क में रहकर मुख्यमंत्री हादसे की मॉनीटरिंग कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'जिला प्रशासन को मामले की पूरी जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दे दिए हैं. एनटीपीसी एवं अन्य परियोजनाओं में रात के समय काम रोकने के आदेश दे दिए हैं, ताकि कोई अप्रिय घटना ना होने पाए.'

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बताया कि गृहमंत्री अमित शाह ने नीति घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना का तत्काल संज्ञान लिया है. उन्होंने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए उत्तराखंड को पूरी मदद देने का आश्वासन दिया है और आईटीबीपी को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. उनकी इस तत्परता व संवेदनशीलता के लिए प्रदेशवासियों की ओर से आभार व्यक्त करता हूं.