News Nation Logo

LIVE: सांसों पर संकटः ऑक्सीजन बचाने के लिए CM अमरिंदर का बड़ा फैसला

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 24 Apr 2021, 07:05:21 PM
Captain Amarinder Singh

Captain Amarinder Singh (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कोरोना वायरस से मचा हाहाकार
  • दैनिक मामले साढ़े 3 लाख के करीब
  • हर रोज मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा

नई दिल्ली:  

वैश्विक महामारी कोरोना भारत पर कहर बनकर टूट रहा है. कोविड संक्रमण की दूसरी लहर ने भयावह रूप ले लिया है, जिसका नतीजा यह है कि देश में कोरोना के दैनिक मामलों ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हर दिन भारत में कोरोना नए रिकॉर्ड बना रहा है. दैनिक मामलों की संख्या साढ़े 3 लाख के करीब पहुंच गई है तो मरीजों की भी बहुत बड़ी संख्या में हर रोज मौतें हो रही हैं. एक ही दिन में मौतों का आंकड़ा भी 25 सौ के पार हो चुका है. कोरोना की बहुत तेज रफ्तार के आगे देश की स्वास्थ्य सुविधाएं भी चरमरा गई हैं. देश में दवाओं और ऑक्सीजन की भारी किल्लत है. कोरोना के बीच अब लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में मौतें हो रही हैं.

LIVE UPDATES:-

सांसो पर संकटः ऑक्सीजन बचाने के लिए CM अमरिंदर का बड़ा फैसला

6.32PM: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के जिला और राज्य स्तर पर ऑक्सीजन कंट्रोल रूम की तत्काल स्थापना के साथ ही राज्य में जिला ऑक्सीजन के संकट के बीच ऑक्सीजन के उपयोग के लिए राज्य के लौह और इस्पात उद्योगों में परिचालन बंद करने का आदेश दिया है.

यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 38,055 नए मामले सामने आए

4.30PM: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. रोजाना संक्रमण के नये मरीज सामने आ रहे हैं. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 38,055 नए मामले सामने आए हैं। जबकि पिछले 24 घंटे में 23,231 लोग इस वायरस को मात देकर डिस्चार्ज हुए हैं. इसी के साथ राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 2,88,144 है. अब तक कुल 7,52,211 लोग ठीक हो चुके हैं. कुल 10,959 लोगों की मृत्यु हुई है.

सिंगापुर और UAE से ऑक्सीजन टैंकर मंगाने की तैयारी

3.45PM: देश में कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन के लिए हाहाकार मची हुई है. ऑक्सीजन के अभाव में हजारों लोग हर रोज दम तोड़ रहे हैं. इन हालातों को संभालने के लिए अब केंद्र सरकार ने सिंगापुर और UAE से उच्च क्षमता वाले आक्सीजन टैंकर मंगाने का फैसला लिया है. इससे पहले जर्मनी से 23 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट हवाई मार्ग से लाने का फैसला हो चुका है. इनमें से हर प्लांट प्रति मिनट 40 लीटर और प्रति घंटा 2400 लीटर आक्सीजन उत्पादन कर सकता है. वायु सेना के मुताबिक सिंगापुर से टैंकर लेकर आ रहा सी-17 विमान पन्नागढ़ के अर्जन सिंह एयर बेस पर लैंड करेगा. भारतीय वायु सेना का एक विमान टैंकर लाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात भी रवाना किया जाएगा. इसके अलावा जर्मनी से भी 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स एयरलिफ्ट किए जाएंगे. 

जम्मू के व्यापारी संगठन ने वीकेंड में बाजार को बंद करने का फैसला किया

3.04PM: कोविड के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जम्मू के व्यापारी संगठन ने वीकेंड में बाजार को बंद करने का फैसला किया. एक व्यक्ति ने बताया कि एक जिम्मेदार व्यापारी संगठन होने के नाते हमने वीकेंड लॉकडाउन का निर्णय लिया है. इसके जरिए हम सरकार की मदद करना चाहते हैं.

कोरोना पर बोले आरएसएस महासचिव दत्तात्रेय होसबले

2.55PM: कोरोना के बढ़ते मामलों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महासचिव दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि कोरोना महामारी का संक्रमण एक बार फिर भयानक चुनौती बनकर देश के सामने खड़ा हुआ है. हमारा विश्वास है कि धैर्य और मनोबल बनाए रखते हुए, इस वक्त संयम, अनुशासन और परस्पर सहयोग के द्वारा हम इस भीषण परिस्थिति में भी अवश्य विजयी होंगे.

हाईकोर्ट ने दिल्ली और केंद्र सरकार को दिए आदेश

2.05PM: दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से कहा है कि वो अपने स्तर पर टैंकर की व्यवस्था करने की कोशिश करें. दिल्ली सरकार को भी प्रयास करना होगा. सब कुछ केंद्र पर नहीं छोड़ा जा सकता. कोर्ट ने कहा कि केंद्र दिल्ली सरकार से समन्वय कर लिक्विड ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करें.

जो ऑक्सीजन सप्लाई में बाधा डालेगा, उसे फांसी दे देंगे- हाईकोर्ट

2.02PM: दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि केंद्र, राज्य, स्थानीय प्रशासन से जुड़ा कोई भी अधिकारी जो ऑक्सीजन की सप्लाई में दिक्कत पैदा करेगा, हम उसे लटका देंगे. कोर्ट ने कहा कि हम पहले ही कह चुके हैं कि ऐसे लोग लोगों की ज़िंदगी खतरे में डाल रहे हैं. हम किसी को छोड़ेंगे नहीं.

वायुसेना ने ऑक्सीजन के दो खाली कंटेनर पुणे से जामनगर पहुंचाए

12.43PM: भारतीय वायुसेना के एक सी-17 विमान ने लिक्विड ऑक्सीजन के दो खाली कंटेनर ट्रकों को पुणे से जामनगर पहुंचाया.

यूपी के लिए ऑक्सीजन होगी एयरलिफ्ट

12.05PM: यूपी में ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर सीएम योगी के अनुरोध पर पीएम मोदी ने टैंकर पहुंचाने के लिए यूपी को हवाई जहाज दिये हैं. एक हवाई जहाज से 2 खाली टैंकर बोकारो पहुंचाए जाएंगे और वहां से भरे हुए टैंकर ट्रेन से लखनऊ आएंगे. पश्चिमी यूपी के लिए हिंडन से भी ऑक्सीजन एयरलिफ्ट कराने के लिए व्यवस्था की जाएगी.

विशाखापत्तनम से नासिक पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

11.16AM: ऑक्सीजन एक्सप्रेस लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के 4 टैंकर के साथ विशाखापत्तनम से नासिक पहुंची. महाराष्ट्र में ऑक्सीजन को लेकर मारामारी है. दिनों दिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं. ऐसे में ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए राज्यों में राहत की सांस देने की कोशिश की जा रही है.

गांधीनगर में आयुर्वेदिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

11.02AM: गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में आयुर्वेदिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल भी मौजूद रहे.

एक दिन में साढ़े 3 लाख के करीब नए केस

10.50AM: भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड के 3,46,786 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,66,10,481 हुई. 2,624 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,89,544 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 25,52,940 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,38,67,997 है.

रोहिणी के अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 20 की मौत

10.28AM: दिल्ली से एक दर्दनाक खबर सामने आ रही है. रोहिणी इलाके के जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 20 लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि अस्पताल में ऑक्सीजन का प्रेशर काफी कम हो गया था. 

कांग्रेस विधायक कलावती भूनिया का कोरोना से निधन

10.27AM: मध्य प्रदेश कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और मौजूदा विधायक कलावती भूरिया का निधन हो गया. कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं. जिसके बाद उनको इंदौर के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था.

अमृतसर में ऑक्सीजन की कमी से 5 मरीजों की मौत

9.05AM: पंजाब में भी ऑक्सीजन की किल्लत शुरू हो गई है. ऑक्सीजन की कमी की वजह से अमृतसर में 5 मरीजों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि इन मरीजों का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा था.

एम्स ने INI-CET PG 2021 प्रवेश परीक्षा स्थगित की

8.33AM: कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति को देखते हुए एम्स ने अगले आदेश तक INI-CET PG 2021 प्रवेश परीक्षा स्थगित की.

बोकारो से लखनऊ पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

7.48AM: झारखंड के बोकारो से कल चली दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ पहुंच गई है. ऐसे में प्रशासन और मरीजों ने राहत की सांस ली होगी, क्योंकि प्रदेश में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है.

यूपी में वीकेंड लॉकडाउन से पसरा सन्नाटा

7.46AM: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच वीकेंड लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन सोमवार सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा. तस्वीरें मुरादाबाद से आई हैं, जहां सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है.

6.50AM: दिल्ली के रोहिणी में बने बाबा अंबेडकर साहब अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते लोगों के मरने के मामले सामने आ रहे हैं. परिजनों का आरोप है कि ऑक्सिजन की कमी के चलते उनके अपने जान गवां रहे हैं. अस्पताल का ये आलम है कि बकायदा एक स्क्रीन यहां लगी हुई है, जिस पर लिखा हुआ है कि बेड नहीं है. ऑक्सिजन की कमी के चलते परिजनों से ही ऑक्सीजन मंगाने की बात की जा रही है.

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता, CJI बोबड़े बोले- ऑक्सीजन की कमी से मर रहे लोग

राज्यों में कहर बरपा रहा है कोरोना वायरस, देखिए आंकड़े (शुक्रवार के)

  • राजधानी दिल्ली में 24 हजार से अधिक केस, 348 लोगों की मौतें.
  • महाराष्ट्र में कोविड के 66,836 नए मामले, 773 लोगों की मृत्यु हुई.
  • यूपी में कोरोना से 199 मौतें, 37238 नए संक्रमित मामले दर्ज किए गए.
  • राजस्थान में 15,398 नए कोविड मामले, 64 मौतें दर्ज की गईं.
  • उत्तराखंड में 4,339 नए मामले. 49 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई.
  • हरियाणा में 11,854 नए कोरोना केस. 60 लोगों की मौतें.
  • मध्य प्रदेश में 13,590 नए मामले. 74 मौतें दर्ज की गईं.
  • झारखंड में 5,741 नए मामले आए. 63 मरीजों की मौत हुई.
  • असम में 2,384 नए कोरोना केस. 12 लोगों की मौतें.
  • छत्तीसगढ़ में 17,397 नए मामले. 219 मौतें दर्ज की गईं.
  • आंध्र प्रदेश में 11,766 नए मामले. 38 मौतें दर्ज की गईं.
  • तेलंगाना में 29 की मौत, 6 हजार से अधिक नए मामले.
  • कर्नाटक में 26,962 नए मामले. 190 मौतें दर्ज की गईं.
  • केरल में 28,447 नए मामले. 27 मौतें दर्ज की गईं.
  • पश्चिम बंगाल में 12,876 नए मामले, जबकि 59 मौतें हुईं.
  • तमिलनाडु में 13,776 नए मामले. 78 मौतें दर्ज की गई.
  • गोवा में 1,420 नए मामले. इस दौरान 12 लोगों की मृत्यु हुई.

First Published : 24 Apr 2021, 06:47:31 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.