logo-image
लोकसभा चुनाव

Chardham Yatra: भूस्खलन के मलबे में दबे तीर्थयात्रियों की गाड़ी समेत तीन वाहन, चार लोगों की मौत

Uttarkashi Accident: भारी बारिश के चलते उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर भूस्खलन हो रहा है. इसी बीत उत्तराखंड के उत्तरकाशी में तीर्थयात्रियों के एक वाहन समेत कुल तीन वाहन भूस्खलन के मलबे की चपेट में आ गए. जिसमें चार लोगों की मौत हो गई.

Updated on: 11 Jul 2023, 09:18 AM

highlights

  • उत्तराखंड में भी आफत बनी भारी बारिश
  • उत्तराकाशी में भूस्खलन के मलबे में दबे 3 वाहन
  • मध्य प्रदेश के चार तीर्थयात्रियों की मौत, 10 घायल

New Delhi:

Uttarkashi Accident: पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश ने पहाड़ों से लेकर मैदानों तक तबाही मचा दी है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के बाद भूस्खलन की खबरें सामने आ रही हैं. इसी बीच उत्तराखंड के उत्तराकाशी से एक खबर सामने आई है. जहां कल यानी सोमवार देर शाम गंगोत्री धाम से वापस लौट रहे तीर्थयात्रियों की गाड़ी समेत तीन वाहन भूस्खलन के मलबे की चपेट में आ गए. जिसमें चार लोगों की मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के कुछ तीर्थयात्री गंगोत्री धाम से यात्रा कर टैंपो ट्रेवलर में बैठकर वापस लौट रहे थे. इसी दौरान गंगनानी के पास टैंपो ट्रेवलर भूस्खलन के मलबे की चपेट में आ गया. इस दौरान दो अन्य छोटे वाहन भी मलबे की चपेट में आ गए. जिसमें चार लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में एक महिला भी शामिल है. इस हादसे में कुल 10 लोग घायल बताए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi: खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा यमुना का जलस्तर, पुराने ब्रिज पर रेल यातायात बंद

हादसे के 11 घंटे बाद पहुंची रेस्क्यू टीम

जिला आपदा प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी तक तीन शवों को मलबे से बाहर निकाला जा चुका है. एक शव अभी भी गाड़ी में फंसा है. जिसे निकालने की कोशिश की जा रही है. वहीं सभी घायलों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटनास्थल पर नायब तहसील भटवाड़ी के अलावा पुलिस चौकी प्रभारी, बीआरओ के अधिकारी, एसडीआरएफ, पुलिस और एंबुलेंस मौजूद हैं.

उत्तराखंड में बारिश के बाद खराब मौसम और भूस्खलन का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हादसे के करीब 11 घंटे बाद यानी मंगलवार सुबह रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर पहुंच पाई. उसके बाद घायलों को एम्बुलेंस के जरिये जिला अस्पताल पहुंचाया गया. एसडीआरएफ और अन्य रेस्क्यू टीम भी करीब इतने ही समय बाद घटनास्थल पर पहुंच पाई. क्योंकि अंधेरा होने और भूस्खलन के चलते घटनास्थल पर तुरंत पहुंचना नामुमकिन था. मरने वाले चारों लोग मध्य प्रदेश के रहने वाले थे.

ये भी पढ़ें: UP: गाजियाबाद में भीषण हादसा, बस-कार की टक्कर में 5 लोगों की मौत

पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश

बता दें कि उत्तरकाशी में रविवार की दोपहर से ही लगातार बारिश हो रही है. बारिश के चलते गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर बंद हो गया है. जिसके चलते पुलिस और रेस्क्यू टीम उत्तरकाशी भटवाड़ी व मनेरी से गंगनानी रात के समय में रेस्क्यू करने के लिए नहीं पहुंच पाई. उसके बाद सीमा सड़क संगठन की टीम ने मंगलवार सुबह राजमार्ग को भटवाड़ी और गंगानानी के बीच सुचारू किया, उसके बाद गंगनानी में घायलों तक मदद पहुंचाई जा सकी.