logo-image

यूपी में लव जिहाद की घटनाओं पर रोक के लिए योगी सरकार उठाएगी कदम, दिए ये निर्देश

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहीं लव जिहाद की घटनाओं को देखते हुए राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार सख्त कदम उठाने पर विचार कर रही है.

Updated on: 28 Aug 2020, 12:22 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहीं लव जिहाद की घटनाओं को देखते हुए राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार सख्त कदम उठाने पर विचार कर रही है. हाल ही में मेरठ, कानपुर और लखीमपुर खीरी में लड़कियों के साथ धोखाधड़ी कर प्रेम जाल में फंसाने की घटनाएं सामने आई थीं. मेरठ और लखीमपुर में लड़कियों की हत्या भी की गई. सूत्रों ने बताया कि सीएम योगी ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें: बीजेपी का दावा- अन्ना हजारे हमारे साथ, जारी किया ऑडियो

हाल ही में कानपुर में हिंदू लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन कराकर शादी कराने का मामला सामने आया. फिलहाल एसआईटी इस मामले की जांच कर रही है. आरोप हैं कि शालिनी यादव नाम की लड़की को प्रेम प्रसंग में फंसाकर उससे शादी की गई. इसके बाद उसका धर्म परिवर्तन भी करा दिया गया. शालिनी यादव को फिजा नाम दिया गया. शालिनी के पिता की मानें तो बेटी जून को लखनऊ जाने की बात कहकर निकली थी और फिर वापस नहीं लौटी. वह घर से 10 लाख रुपये भी ले गई. बाद में पिता ने फैसल और उसके रिश्तेदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. हाल ही में शालिनी ने सोशल मीडिया पर धर्म परिवर्तन कर फैसल के साथ शादी करने की बात कहकर एक वीडियो भी जारी किया था.

जबकि उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में पिछले कुछ दिनों में लव जिहाद के कई मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें से कई मामलों में लड़कियों को जान तक गंवानी पड़ी है. दिन में एक बीकॉम पास युवती भी शामिल थी. मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली युवती को मेरठ के अनपढ़ शाकिब ने अमन बनकर झूठी मोहब्बत के जाल में फंसाया था. आरोप है कि शाकिब ने युवती से शादी के नाम पर लाखों रुपए और सोना भी हड़प लिया था. लेकिन कुछ दिन बाद जब युवती को शाकिब की असलियत मालूम हुई तो उसने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर युवती की हत्या कर दी थी.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना का नया रिकॉर्ड, एक दिन में 77 हजार से अधिक मरीज मिले

लखीमपुर से भी लव जेहाद का मामला हाल ही के दिनों में सुर्खियों में आया. हालांकि यही मामले नहीं है, पहले भी कई बार उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के मामले सामने आए थे. लेकिन अब ऐसे मामलों पर रोक लगाने के लिए योगी सरकार कदम उठाने की तैयारी में है.