logo-image

UP: ग्राम प्रधानों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम शुरू करेगी योगी सरकार, जानिए क्या होगा लाभ

योगी सरकार राज्य के सभी ग्राम प्रधानों को सरकारी कामकाज के बारे में जानकारी देने के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम शुरू करने जा रही है. जिसमें ग्राम प्रधानों को सरकारी कामकाज के तौर तरीके सिखाए जाएंगे.

Updated on: 03 Nov 2023, 02:36 PM

highlights

  • ग्राम प्रधानों को ट्रेनिंग देगी योगी सरकार
  • जल्द शुरू किया जाएगा ओरिएंटेशन प्रोग्राम
  • सरकारी कामकाज करने की दी जाएगी ट्रेनिंग

New Delhi:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब ग्राम प्रधानों को अप-टू-डेट रखने के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम शुरू करने जा रही है. जिसमें ग्राम प्रधानों को सरकारी कामकाज को करने के तौर-तरीके सिखाए जाएंगे. इस कार्यक्रम के तहत सरकार राज्य के सभी ब्लाकों में कार्यशालाओं का आयोजन करेगी. जिसमें अधिकारी ग्राम प्रधानों को सरकार कामकाज को करने के तरीके बताएंगे. इस दौरान ग्राम प्रधानों को योजनाओं के फार्म भरने और उन्हें जमा करने तक की सभी बारीकियां सिखाई जाएंगी. जिसे ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाया जा सके.

ये भी पढ़ें: Elvish Yadav: रेव पार्टी में सांप का जहर, एल्विश ने CM योगी से लगाई गुहार, सबूत मिले तो मैं जिम्मेदारी लेने को तैयार

केंद्र और राज्यों की योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

इसके साथ ही इन कार्यशालाओं में प्रधानों को ग्रामीण क्षेत्रों के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाी जा रही तमाम लाभकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. साथ ही पात्र ग्रामीणों को इनका लाभ मिल सके उसके लिए ग्राम प्रधानं को तरीके बताए जाएंगे. ये ट्रेनिंग जनपद के अधिकारियों द्वारा ग्राम प्रधानों को दी जाएगी. यही नहीं प्रधान सिर्फ योजनाओं के बारे में ही नहीं जानेंगे बल्कि उन योजनाओं के फार्म को भरने के भी गुर सीखेंगे. साथ ही उनका फॉलोअप लेने के भी तरीके जानेंगे. इस ट्रेनिंग में ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं को संबंधित विभागों तक पहुंचाकर उनका सटीक समाधान ढूंढ़ना भी शामिल होगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली में आगे भी बंद रखे जा सकते हैं स्कूल, सोमवार को लिया जाएगा फैसला

बहुत से प्रधान नहीं जानते कामकाज के तरीके

रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादात ग्राम प्रधानों को सरकारी कामकाज के तौर-तरीके पता नहीं होते. यही नहीं उन्हें यह भी नहीं पता होता कि अपने गांव या क्षेत्र की समस्याओं को कब और किस विभाग के समक्ष रखकर सटीक समाधान कराया जाए. कई बार वे ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे जानते हैं लेकिन पात्रों तक प्रभावी ढंग से उनका लाभ नहीं पहुंचा पाते. जिसके चलते बड़े पैमाने पर ग्रामीण सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते.

जमीनों के चिह्नांकन और संरक्षण की भी मिलेगी ट्रेनिंग

इसके अलावा इस ट्रेनिंग के दौरान ग्राम प्रधानों को ग्राम पंचायतों की जमीनों के चिह्नांकन और इसके संरक्षण के बारे में भी बताया जाएगा. जिससे वे ग्राम सभाओं सरकारी जमीनों को सुरक्षित सकें.

ये भी पढ़ें: UP के 14 लाख कर्मचारियों को हुई दोहरी खुशी, 6908 रुपए बोनस के साथ 4 प्रतिशत बढ़ा DA

लेखपालों भी करेंगे ट्रेनिंग में मदद

जमीनों के चिह्नांकन और संरक्षण के बारे में ग्राम प्रधानों को जानकारी देने के लिए संबंधित क्षेत्र के लेखपालों की मदद ली जाएगी. ग्राम समाज की जमीनों के संरक्षण में प्रधान-लेखपाल एक-दूसरे का सहयोग करेंगे. इससे जमीन संबंधी विवादों में कमी आएगी. साथ ही ग्राम पंचायतों की जमीन पर अवैध कब्जा भी रोका जा सकेगा. डीएम प्रियंका निरंजन ने बताया कि ग्राम प्रधानों के लिए शीघ्र ही ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे. इसमें ब्लाक और जिलास्तर के अधिकारी भी शामिल रहेंगे.