logo-image

UP के 14 लाख कर्मचारियों को हुई दोहरी खुशी, 6908 रुपए बोनस के साथ 4 प्रतिशत बढ़ा DA

7th Pay Commission: दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों के हाथ दोहरी खुशी लगी है. जहां राज्य की योगी सरकार ने 14 लाख कर्मचारियों को लगभग 7 रुपए का दिवाली बोनस देने की घोषणा की है.

Updated on: 03 Nov 2023, 10:45 AM

highlights

  • जुलाई माह से काउंट होगा 4 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता
  • दिवाली से पहले खाते में क्रेडिट होगा 6908 रुपए बोनस
  • सरकारी खजाने पर पड़ेगा 300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्ययभार

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: दिवाली से पहले उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों के हाथ दोहरी खुशी लगी है.  जहां राज्य की योगी सरकार ने 14 लाख कर्मचारियों को लगभग 7 रुपए का दिवाली बोनस देने की घोषणा की है. वहीं महंगाई भत्ते में भी 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है.  बताया जा रहा है बढ़ा हुआ भत्ता व बोनस दिवाली से पहले ही पात्र कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा. साथ ही बढ़ा हुआ भत्ता केन्द्र सरकार की तर्ज पर जुलाई से काउंट करने की खबर है. हालांकि इससे राज्य सरकार के खजाने पर 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त व्यभार पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें : Indian Railways: छठ पूजा के बाद वापस लौटने का भी किया रेलवे ने इंतजाम, यूपी-बिहार से दिल्ली के लिए चलाई स्पेशल ट्रेनें

 कर्मचारियों की संख्या 14.82 लाख
यूपी की योगी सरकार ने सभी राजपत्रित कर्मचारियों व शिक्षकों को बढ़ी हुई दरों का लाभ मिलेगा. आपको बता दें कि राज्य में इन कर्मचारियों की संख्या 14.82 लाख काउंट की गई है. बताया जा रहा रहा है कि बोनस प्रति कर्मचारी के खाते में 6908 रुपए व सैलरी के हिसाब से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है. आपको बता दें कि राज्य सरकार के खजाने पर हर महीने करीब 300 करोड़ रुपये का व्ययभार आएगा. यानि इसी माह से उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियो को 42 फीसदी के स्थान पर 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा.. आपको बता दें कि डीए वृद्धि का लाभ करीब 10 लाख राज्यकर्मियों, आठ लाख शिक्षकों और पेंशनरों को मिलेगा. वहीं बोनस का लाभ 14 लाख 82 हजार कर्मचारियों को मिलेगा.

केन्द्रीय कर्मचारियों को मिला था लाभ
इससे पहले केन्द्र सरकार ने अपने 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों का भत्ता बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया था. केन्द्रीय कर्मचारियों को भी भत्ता जुलाई माह से काउंट किया गया है.. हालांकि कुछ कर्मचारियों की शिकायत है कि अक्टूबर माह में उनके खाते में बढ़ा हुआ भत्ता नहीं आया है.  विभागीय अधिकारियों का मानना है कि कुछ कर्मचारियों के खाते में नवंबर माह के बाद बढ़ा हुआ भत्ता क्रेडिट होगा.  हालांकि जो भी उत्तर प्रदेश सहित केन्द्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए भत्ते का लाभ मिलना शुरू हो गया है.