logo-image

कोरोना वैक्सीनेशन में CM योगी आदित्यनाथ की सरकार ने रचा इतिहास

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर अब धीमा पड़ रहा है. देश में उत्तर प्रदेश ने कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर इतिहास रचा है. टीके के पांच करोड़ से अधिक डोज लगाने वाला देश का पहला राज्य यूपी बन गया है.

Updated on: 03 Aug 2021, 07:59 PM

highlights

  • 25 करोड़ की आबादी वाले UP में कोरोना के महज 672 एक्टिव केस
  • चार करोड़ से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज लगी
  • एक दिन में करीब 20 लाख लोगों को लगा टीका

लखनऊ:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर का कहर अब धीमा पड़ रहा है. देश में उत्तर प्रदेश (UP Government) ने कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर इतिहास रचा है. टीके के पांच करोड़ से अधिक डोज लगाने वाला देश का पहला राज्य यूपी बन गया है. चार करोड़ से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज लगी है. मंगलवार को एक दिन में करीब 20 लाख लोगों को टीका लगाया गया है. ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट के साथ आंशिक कोरोना कर्फ्यू और सर्वाधिक टीकाकरण का बड़े पैमाने पर असर हो रहा है. 

यह भी पढ़ें : मुश्किल में फंसे यो यो हनी सिंह, पत्नी शालिनी तलवार ने लगाया ये आरोप

यूपी में अग्रेसिव टेस्टिंग, माइक्रो कंटेनमेंट जोन, गांवों में निगरानी समितियों के माइक्रो मैनेजमेंट और ट्रीटमेंट ने कोरोना को काबू किया है. 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में कोरोना के महज 672 एक्टिव केस हैं. यूपी में जितने कुल केस, उससे कई गुना ज्यादा दूसरे देशों और राज्यों में रोज मामले आ रहे हैं. 

पिछले 24 घंटे में केरल में 13,984, महाराष्ट्र में 4869, तमिलनाडु में 1957, आंध्र प्रदेश में 1546 और कर्नाटक में 1285 नए केस आए हैं. यूएस और यूरोप में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जबकि यूएस दुनिया का सबसे ताकतवर और सुविधा संपन्न राज्य है. यूपी में राष्ट्रीय औसत से ज्यादा 98.6 फीसदी रिकवरी दर और पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी है.

यह भी पढ़ें : VIDEO: जब भूत से मिले RJD विधायक तेज प्रताप यादव! पढ़ें दिलचस्प किस्सा

पिछले 24 घंटे में दो लाख 28 हजार से अधिक सैम्पल्स की जांच में सिर्फ 65 नए केस मिले हैं, जबकि 34 लोग डिस्चार्ज हुए हैं. अस्पतालों में महज 223 लोग भर्ती हैं और बाकी लोग शेष होम आइसोलेशन में हैं. 11 जिले अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, बदायूं, एटा, फर्रुखाबाद, हाथरस, महोबा, पीलीभीत, प्रतापगढ़ और सीतापुर कोरोना मुक्त है. 48 जिलों में एक भी नया केस नहीं मिला है, जबकि 26 जिलों में नाम मात्र के एक अंकों में नए केस हैं. देश में छह करोड़ 62 लाख से अधिक नमूनों की जांच करने वाला इकलौता राज्य यूपी है.