logo-image

योगी सरकार ने दूसरे राज्यों से मजदूरों को लाने के लिए 12 हजार बसों का किया ऐलान

उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य राज्‍यों में फंसे प्रवासियों को वापस लाने के लिए 12,000 बसें भेजने का ऐलान किया है.

Updated on: 19 May 2020, 01:38 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar pradesh) ने अन्य राज्‍यों में फंसे प्रवासियों को वापस लाने के लिए 12,000 बसें (Bus) भेजने का ऐलान किया है. योगी सरकार अन्य राज्यों से प्राप्त सूचि के आधार पर प्रशासनिक अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए प्रवासीजनों की निःशुल्क एवं सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने का काम करेगी. वहीं यूपी सरकार लगातार अपने श्रमिकों को घर लाने का प्रयास कर रही है. वहीं प्रवासी मजदूरों के लिए गाजियाबाद में आज किस तरह के इंतजाम हैं इस बात को लेकर डीएम अजय शंकर पांडे ने खास बातचीत में कहा कि प्रवासी मजदूरों को शेल्टर होम्स में रखा गया है. जहां उनके खाने-पीने की व्यवस्था की गई है और वहीं पर उनको टिकट मुहैया कराया जा रहा है. आज भी गाजियाबाद से तीन ट्रेनें बिहार के लिए चलेंगी. जबकि तीन ट्रेन यूपी के लिए चलेंगी.

यह भी पढ़ें- योगी सरकार ने दूसरे राज्यों से मजदूरों को लाने के लिए 12 हजार बसों का किया ऐलान

20,000 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को गृह जनपद भेजा

वहीं दूसरी तरफ खास बातचीत में गाजियाबाद के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने कहा कि सभी प्रवासी मजदूरों का पूरी तरह से ख्याल रखा जा रहा है. जो प्रवासी मजदूर सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं, उनको बसों के माध्यम से नजदीकी शेल्टर होम पहुंचाया जा रहा है. जहां पर उनके खाने-पीने की व्यवस्था की गई है. उसी के साथ ही उन लोगों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है. जिसके बाद उन्हें रेलवे स्टेशन पर पहुंचाया जा रहा है. एसएसपी ने बताया कि कल से अब तक तकरीबन 20,000 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को ट्रेन और बसों के माध्यम से उनके गृह जनपद भिजवाया गया है. 

यह भी पढ़ें- प्रियंका गांधी की ओर से भेजी गई बसों की लिस्‍ट में ऑटो-कार-बाइक के नंबर, योगी सरकार का आरोप

 500 बसें 12 बजे तक उपलब्ध कराने का कष्ट करें

वहीं इससे पहले कांग्रेस (Congress) द्वारा मंगलवार सुबह लखनऊ में बसें उपलब्ध कराने में असमर्थता जाहिर करने पर उप्र सरकार ने उन्हें आज दोपहर 500 बसें गाजियाबाद तथा 500 बसें नोएडा के जिलाधिकारियों को सौंपने को कहा है. मंगलवार सुबह अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के निजी सचिव को भेजे गये पत्र में कहा कि आपके पत्र के अनुसार आप लखनऊ में बस देने में असमर्थ हैं एवं नोएडा, गाजियाबाद बार्डर पर ही बस देना चाहते है. अत:ऐसी स्थिति में कृपया जिलाधिकारी गाजियाबाद को 500 बसें 12 बजे तक उपलब्ध कराने का कष्ट करें.

यह भी पढ़ें- यूपी सरकार ने कांग्रेस से कहा - 500 बसें गाजियाबाद और 500 नोएडा पहुंचाओ

चालक के लाइसेंस तथा परिचालक के दस्तावेज चेक कर बसों का उपयोग तत्काल करें

जिलाधिकारी गाजियाबाद को तदअनुसार निर्देशित किया गया है. गाजियाबाद में जिला प्रशासन द्वारा सभी बसों को रिसीव किया जायेगा एवं उनका उपयोग किया जाएगा. कृपया गाजियाबाद के कौशांबी बस अड्डे एवं साहिबाबाद बस अड्डे में बसें उपलब्ध कराने का कष्ट करें. अवस्थी ने पत्र में आगे लिखा है कि इसके अतिरिक्त 500 बसें नोएडा में जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर को एक्सपो मार्ट के निकट ग्राउंड पर उपलब्ध कराएं. संबंधित जिलाधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वह बसों का परमिट, फिटनेस, इंश्योरेंस आदि के दस्तावेज व चालक के लाइसेंस तथा परिचालक के दस्तावेज चेक कर बसों का उपयोग तत्काल करें.