News Nation Logo

नवनिर्वाचित यूपी पंचायत सदस्यों के लिए होगा वर्चुअल शपथ समारोह

उत्तर प्रदेश में पहली बार नवनिर्वाचित प्रधानों और पंचायत सदस्यों के लिए शपथ ग्रहण समारोह 25 और 26 मई को उनकी संबंधित ग्राम सभाओं में वर्चुअली आयोजित किया जाएगा. यह चल रहे कोविड -19 महामारी को देखते हुए किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 23 May 2021, 05:21:12 PM
Elected UP Panchayat members

नवनिर्वाचित यूपी पंचायत सदस्यों के लिए होगा वर्चुअल शपथ समारोह (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में पहली बार नवनिर्वाचित प्रधानों और पंचायत सदस्यों के लिए शपथ ग्रहण समारोह 25 और 26 मई को उनकी संबंधित ग्राम सभाओं में वर्चुअली आयोजित किया जाएगा. यह चल रहे कोविड -19 महामारी को देखते हुए किया जा रहा है. 27 मई को सभी पंचायतों के लिए पंचायतों की पहली बैठक एक साथ बुलाई जाएगी. बैठकों का एजेंडा कोविड प्रबंधन होगा. अतिरिक्त मुख्य सचिव (पंचायती राज) मनोज कुमार सिंह द्वारा जारी निदेशरें के अनुसार, सभी जिलाधिकारियों (डीएम) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा के लिए जहां भी आवश्यक हो, लैपटॉप के प्रावधान सहित समारोह के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें : देशभर में रेलवे ने अब तक 15,284 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन पहुंचाई

आदेश में कहा गया है, ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना 24 मई को जारी की जानी चाहिए. शपथ ग्रहण समारोह 25 और 26 मई को होगा, इसके बाद 27 मई को पंचायतों की पहली बैठक होगी. ऐसी पंचायतों, जिनमें से एक ग्राम प्रधान और कम से कम दो-तिहाई सदस्य निर्वाचित नहीं हुए हैं, उनको अधिसूचित नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : आम आदमी पार्टी ने कोरोना मरीजों की मदद के लिए उत्तर प्रदेश में शुरू की हेल्पलाइन

हाल के चुनावों में 58,176 ग्राम प्रधान और 7,31,813 ग्राम पंचायत सदस्य चुने गए थे. प्रत्येक पंचायत के लिए कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करते हुए संबंधित ग्राम सभा के स्कूल, सामुदायिक केंद्र या सामान्य सेवा केंद्र में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : सेंट्रल विस्टा पर कपिल सिब्बल का हमला, कहा- पट्टिका को हटाए अगली सरकार

आदेश में कहा गया है, समारोह से संबंधित सभी जानकारी पंचायतों को पहले ही बता दी जानी चाहिए. सभी सदस्यों के पास शपथ की एक प्रति होनी चाहिए और लैपटॉप और अन्य आवश्यक बुनियादी ढांचे की व्यवस्था की जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें :चक्रवात 'यास' को लेकर पीएम मोदी ने की अहम बैठक, NDRF की 46 टीमें तैनात

सिंह ने कहा कि 27 मई को पहली बैठक में जो प्रमुख बिंदु और सुझाव आए हैं, उन्हें पंचायती राज निदेशालय के माध्यम से सरकार को अवगत कराया जाए. बैठक का एक अन्य एजेंडा पंचायत बनाने वाली छह समितियों का गठन होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 May 2021, 05:21:12 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो