News Nation Logo

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव: आज से पहले चरण के 18 जिलों में नामांकन प्रक्रिया शुरू, जानिए जरूरी नियम

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पंचायत चुनाव के लिए प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है. पहले चरण में 18 जिलों में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) के लिए 3 अप्रैल यानी आज से नामांकन दाखिल किए जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 03 Apr 2021, 10:23:21 AM
UP Panchayat Chunav

UP पंचायत चुनाव: आज से पहले चरण के 18 जिलों में नामांकन प्रक्रिया शुरू (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • यूपी में पंचायत चुनाव के लिए प्रक्रिया शुरू
  • आज से पहले चरण के 18 जिलों में नामांकन
  • पहले चरण में 15 अप्रैल को डाले जाएंगे वोट

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पंचायत चुनाव के लिए प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है. पहले चरण में 18 जिलों में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) के लिए 3 अप्रैल यानी आज से नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 18 जिलों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए उम्मीदवार अपने नामांकन दाखिल करेंगे. इन जिलों में शनिवार और रविवार यानी दो दिन में ही नामांकन (Nomination) दाखिल करना होगा. इन 18 जिलों के सभी विकास खंड मुख्यालयों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : पंचायत चुनाव के जरिए राजनीतिक दल अपनी हैसियत का करेंगे आकलन 

आज से इन जिलों में शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश में पंचायत के चुनाव कुल 4 चरणों में होंगे. पहले चरण में 18 जिलों में 15 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. जिन जिलों में पहले चरण में मतदान होना है. उनमें सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही शामिल हैं. इन मतदान वाले जिलों में नामांकन 3 और 4 अप्रैल को होगा.

कोरोना को देखते हुए गाइडलाइन जारी

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच यूपी में पंचायत के चुनाव होने जा रहा है. ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण से बचाव की हिदायत देते हुए कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत, कोई कोविड संक्रमित रोगी या उसके साथ रह रहा व्यक्ति चुनाव लड़ना चाहता है तो उसे नामांकन पत्र अपने प्रस्तावक या किसी अन्य प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा रिटर्निंग आफिसर को प्रस्तुत करना होगा. लेकिन वह व्यक्ति खुद रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नहीं जाएगा. नामांकन दाखिल करने वाले व्यक्तियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है. नामांकन भरने वक्त केवल उम्मीदवार और  उसके साथ एक अन्य व्यक्ति को ही रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना होगा. 

यह भी पढ़ें : भारत में कोरोना बेकाबू; 24 घंटे में 90 हजार के करीब मामले, इस साल एक दिन में रिकॉर्ड 714 मौतें

पंचायत चुनाव का शेड्यूल

आपको बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में चार चरणों में पंचायत चुनाव 15, 19, 26 और 29 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा. 2 मई को मतगणना की जाएगी. 3 अप्रैल से शुरू होगी पहले चरण की नामांकन की प्रक्रिया, दूसरे चरण में 7 अप्रैल से 8 अप्रैल तक किया जा सकेगा. नामांकन, तीसरे चरण में 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक तो अंतिम चौथे चरण में 17 अप्रैल से 18 अप्रैल तक नामांकन होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Apr 2021, 10:23:21 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो