logo-image

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, किस जिले में कब पड़ेंगे वोट, जानिए पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पंचायत चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. उत्तर प्रदेश के निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है.

Updated on: 26 Mar 2021, 11:43 AM

highlights

  • यूपी पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान
  • राज्य में कुल 4 चरणों में डाले जाएंगे वोट
  •  2 मई को आएंगे पंचायत चुनाव के नतीजे

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पंचायत चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. उत्तर प्रदेश के निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है. जिसके तहत राज्य में कुल 4 चरणों में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराए जाएंगे और मतदान की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. 29 अप्रैल को आखिरी चरण के लिए मतदान होगा. जबकि 2 मई को पंचायत चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. दो मई के बाद से गांव की सरकार का काम शुरू होगा, जोकि 25 दिसंबर से बंद है. चुनावों को लेकर राज्य में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. राज्य निर्वाचन आयोग (UP Election Commission) के पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी करने के बाद प्रदेश में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है. 

यह भी पढ़ें : Bharat Bandh 26 March : कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का भारत बंद, कहां-कहां होगा असर, जानें सबकुछ

कौन से जिले में किस चरण और कब होगा चुनाव:-

पहला चरण- 15 अप्रैल, 18 जिले

पहले चरण में सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर, बरेली, हाथरस, आगरा, कानपुर नगर, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या, श्रावस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, जौनपुर और भदोही जिले में मतदान होगा.

दूसरा चरण- 19 अप्रैल, 20 जिले

दूसरे चरण में मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी और आजमगढ़ में वोटिंग होगी.

तीसरा चरण- 26 अप्रैल, 20 जिले

तीसरे चरण में शामली, मेरठ, मुरादाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फिरोजाबाद, औरैया, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, उन्नाव, अमेठी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, चंदौली, मिर्जापुर और बलिया जिले में मतदान होगा.

चौथा चरण- 29 अप्रैल, 17 जिले

चौथे और आखिरी चरण में बुलंदशहर, हापुड़, संभल, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, फर्रुखाबाद, बांदा, कौशांबी, सीतापुर, अंबेडकरनगर, बहराइच, बस्ती, कुशीनगर, गाजीपुर, सोनभद्र और मऊ जिले में पंचायत चुनाव होंगे.

यह भी पढ़ें :  प्रधानमंत्री मोदी आज से बांग्लादेश दौरे पर, बंगाल चुनाव से लेकर कूटनीति तक...समझिए दौरे के मायने 

शनिवार से नामांकन पत्रों का विक्रय होगा

राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, प्रदेश में कल यानी शनिवार से नामांकन पत्रों का विक्रय होगा. पहले चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन तीन और चार अप्रैल को होगा. दूसरे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन सात और आठ अप्रैल को होगा. तीसरे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन 13 और 15 अप्रैल को होगा. चौथे चरण के मतदान वाले जिलों में नामांकन 17 और 18 अप्रैल को होगा.  बुलंदशहर की पांच ग्राम पंचायतों के औद्योगिक क्षेत्र में आने के कारण निर्वाचन आयोग यहां पर चुनाव नहीं कराएगा. सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण का चुनाव होगा. 

पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारी पूरी

उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं. चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों ने प्रचार भी शुरू कर दिया है. सरकार और निर्वाचन आयोग की पूरी तैयारी हो गई है. त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी. चुनावों के दौरान सुरक्षा के भी तगड़े इंतजाम रहेंगे. जोनल मजिस्ट्रेटों को भी खास जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं. उधर, सुप्रीम कोर्ट में भी पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को सुनवाई होनी है. हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी. सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले ही आचार संहिता लागू कर दी गई है.