logo-image

श्रीकांत शर्मा: ABVP में छात्र नेता से लेकर उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री तक का सफर

श्रीकांत शर्मा बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. लेकिन, समय के साथ-साथ उनकी रूचि सामाजिक मुद्दों और राजनीतिक मामलों में बढ़ गई. यही वजह रही कि उन्होंने राजनीति विज्ञान में ही ग्रेजुएशन भी किया.

Updated on: 07 Mar 2021, 08:01 AM

नई दिल्ली:

श्रीकांत शर्मा उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री हैं. श्रीकांत शर्मा का जन्म 1 जुलाई 1970 को उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में हुआ था. उनके पिता श्री राधा रमन शर्मा और माता श्रीमती शारदा देवी दोनों ही इस दुनिया को छोड़कर जा चुके हैं. उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के परिवार में उनके अलावा उनकी पत्नी शालिनी शर्मा और उनके दो बच्चे शुभम और सार्थक हैं. मथुरा में प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद श्रीकांत शर्मा ने दिल्ली के पीजीडीएवी कॉलेज से राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन किया. श्रीकांत शर्मा बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. लेकिन, समय के साथ-साथ उनकी रूचि सामाजिक मुद्दों और राजनीतिक मामलों में बढ़ गई. यही वजह रही कि उन्होंने राजनीति विज्ञान में ही ग्रेजुएशन भी किया.

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, यहां पढ़ें उनका पूरा बायोग्राफी

श्रीकांत शर्मा ने अपने कॉलेज टाइम में एबीवीपी जॉइन करने के साथ ही राजनीतिक सफर की शुरुआत की. कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ राजनीति में प्रभावशाली काम करने वाले श्रीकांत शर्मा पर नेताओं की नजर रहने लगीं. जिसके बाद दिल्ली विधानसभा चुनाव 1993 में बीजेपी ने उन्हें कई अहम जिम्मेदारी दीं. साल 2012 में उत्तर प्रदेश और गुजरात में हुए चुनाव में उन्होंने मीडिया प्रबंधन का कार्यभार संभाला. इसके बाद उन्हें साल 2014 में हरियाणा और महाराष्ट्र चुनाव में भी मीडिया प्रबंधन की जिम्मेदारी उठाई.

ये भी पढ़ें- स्वाति सिंह: रसोई से BJP की फायर ब्रांड नेता बनने तक का सफर

श्रीकांत शर्मा के कुशल राजनीतिक प्रबंधन को देखते हुए तत्कालीन बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जुलाई 2014 में उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और राष्ट्रीय मीडिया सेल की अहम जिम्‍मेदारी दी. साल 2017 में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में श्रीकांत शर्मा को मथुरा विधानसभा सीट से बीजेपी का उम्मीदवार बनाया गया, जहां उन्होंने जीत दर्ज की. प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद श्रीकांत शर्मा को योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट में ऊर्जा मंत्री का पदभार दिया गया.

श्रीकांत शर्मा के प्रमुख पदभार

ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार (मार्च 2017 से)

राष्ट्रीय सचिव, भारतीय जनता पार्टी (वर्ष 2014 से)

विधायक, मथुरा-वृन्दावन (मार्च 2017 से)

पूर्व प्रभारी, हिमाचल प्रदेश भाजपा

पूर्व प्रभारी मंत्री मेरठ

पूर्व प्रभारी मंत्री बरेली

पूर्व प्रभारी मंत्री बिजनौर

पूर्व प्रभारी मंत्री बलिया