News Nation Logo
Banner

स्वाति सिंह: रसोई से BJP की फायर ब्रांड नेता बनने तक का सफर

स्वाति सिंह उस समय सुर्खियों में आई थीं जब उन्होंने बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती को उनके खिलाफ चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी और कहा था कि मायावती यूपी में किसी भी सामान्य सीट से चुनाव लड़ें, वो खुद उनके खिलाफ चुनाव लड़ेंगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Mar 2021, 08:01:36 AM
स्वाति सिंह (Swati Singh)

स्वाति सिंह (Swati Singh) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • भारतीय जनता पार्टी की नेता और उत्तर प्रदेश में योगी सरकार में मंत्री हैं स्वाति सिंह
  • पिछले विधानसभा चुनाव में लखनऊ के सरोजनी नगर विधानसभा सीट से टिकट मिला था
  • मायावती को गाली देने वाले यूपी बीजेपी के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह की पत्नी हैं स्वाति सिंह 

लखनऊ:

भारतीय जनता पार्टी की नेता और योगी सरकार में मंत्री स्वाति सिंह (Swati Singh) को पिछले यूपी विधानसभा चुनाव में लखनऊ के सरोजनी नगर विधानसभा सीट से टिकट दिया गया था. स्वाति सिंह एक राजपूत/ठाकुर परिवार से हैं और उनकी पढ़ाई लिखाई लखनऊ में हुई है. शादी से पहले स्वाति सिंह ने एक सामान्य लड़कियों की ही तरह जीवन गुजार रही थीं. उन्होंने 2001 में इलाहाबाद (Allahabad) के एमएनआरईसी मौजूदा समय में एमएनएनआईटी से एमएमएस किया था और उसके बाद उन्होंने 2007 में लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलएम किया. स्वाति सिंह एक राजनीतिज्ञ के रूप में उस समय उभरकर सामने आई जब उनके पति दयाशंकर सिंह को भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष पद से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया गया था. 

स्वाति सिंह मायावती को गाली देने वाले यूपी बीजेपी के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह की पत्नी हैं. बता दें कि स्वाति सिंह के पति दयाशंकर सिंह ने मायावती को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसके जवाब में बीएसपी के लोगों ने दयाशंकर की पत्नी और बेटी के लिए भी वैसी ही भाषा का प्रयोग कर बदला लिया था. उसके बाद स्वाति ने भी बीएसपी नेताओं के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर बीजेपी ने दयाशंकर सिंह को पार्टी से निलंबित कर दिया था, लेकिन इसके बाद दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति सिंह ने गाली कांड में बीएसपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था.

गाली कांड में बीएसपी सुप्रीमो मायावती को चुनाव लड़ने की खुली चुनौती देकर चर्चित होने वाली स्वाति सिंह को उत्तर प्रदेश महिला मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. गौरतलब है कि स्वाति सिंह उस समय सुर्खियों में आई थीं जब उन्होंने बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती को उनके खिलाफ चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी और कहा था कि मायावती यूपी में किसी भी सामान्य सीट से चुनाव लड़ें, वो खुद उनके खिलाफ चुनाव लड़ेंगी.  बता दें कि 2019 में स्वाति सिंह (Minister Swati Singh) का एक कथित ऑडियो वायरल हुआ था. धोखाधड़ी (Cheating) और ठगी (Fraud) के मामले में लखनऊ में अंसल ग्रुप (Ansal Group) के खिलाफ एफआईआर (FIR) को खत्म करने की बात कहती सुनाई दे रही थीं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Mar 2021, 11:31:39 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×