logo-image

यूपी: सुदीक्षा भाटी के नाम पर बनेगा प्रेरणा स्थल और लाइब्रेरी, CM योगी ने दिया आदेश

उत्तर प्रदेश की सुदीक्षा भाटी के नाम पर प्रेरणा स्थल और लाइब्रेरी बनाया जाएगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिजनों को 20 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की भी बात कही हैं.

Updated on: 13 Sep 2020, 11:38 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की सुदीक्षा भाटी के नाम पर प्रेरणा स्थल और लाइब्रेरी बनाया जाएगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिजनों को 20 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की भी बात कही हैं. छात्रा सुदीक्षा भाटी के परिजन आज लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले. उनके साथ दादरी के विधायक तेजपाल नागर और राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर भी थे.

सीएम योगी ने परिजनों से बातचीत में सुदीक्षा के बारे में, परिवार के कामकाज के बारे में भी जानकारी ली .हर संभव मदद का भरोसा दिया और उन्हें सांत्वना देते हुए सुदीक्षा के निधन को देश और समाज की अपूरणीय क्षति बताया.

और पढ़ें: महाराजगंज में नाबालिग जोड़े का खंभे से बांधकर पिटाई, Video वायरल

उन्होंने कहा कि वह देश की बेटी थी समाज की बेटी थी. बिटिया के जाने का दुख सबको है पर हिम्मत से काम लें. हम सब साथ हैं. उन्होंने निर्देश दिया कि सुदीक्षा के नाम पर प्रेरणा स्थल और लाइब्रेरी बनाई जाएगी ताकि क्षेत्र के बच्चों को आगे बढ़ने और पढ़ने की प्रेरणा मिल सके. सीएम ने अधिकारियों को परिवार की आर्थिक मदद के भी निर्देश दिए. सुदीक्षा के परिवार को 15 लाख रुपए सरकार की ओर से और 5 लाख सांसद सुरेंद्र नागर की ओर से दिए जाएंगे.

परिजनों ने सीएम योगी को बताया कि सुदीक्षा बेहद मेधावी थी और अभावों के बीच भी पढ़ने के प्रति लगनशील थी. एक ही कमरे में पूरा परिवार रहता था फिर भी पढ़ाई करती रहती थी. सुदीक्षा की मां और पिता ने मुलाकात के बाद कहा कि मुख्यमंत्री ने उनकी बातों को सुना और सुदीक्षा के नाम पर जो कुछ करने के लिए सहमति जताई यह हमारे लिए संतोष का विषय है.

ये भी पढ़ें: 17 की लड़की को 1 लाख 10 हजार में बेचा, ऑरकेस्ट्रा में डांस करने को किया मजबूर, पूरा माजरा जान कांप जाएंगे आप

बता दें कि सुदीक्षा अपने परिवार की बेहद ही होनहार बेटी थी, उसने 12वीं में बुलंदशहर जनपद में टॉप किया था. इसके बाद उसे भारत सरकार की तरफ से विदेश में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप भी मिली हुई थी. सरकार के खर्च पर वो अमेरिका के बॉब्सन कालेज में स्टडी कर रही थी. सुदीक्षा को भारत सरकार की तरफ से अमेरिका पढ़ने के लिए करीब 4 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप दी गई थी. हाल ही में सुदीक्षा अपनी गर्मियों की छुट्टी में घर आई हुई थी और 20 अगस्त को वापस अमेरिका लौटने वाली थी लेकिन अफसोस वो अपने कॉलेज दोबारा नहीं लौट सकी.