logo-image

17 की लड़की को 1 लाख 10 हजार में बेचा, ऑरकेस्ट्रा में डांस करने को किया मजबूर, पूरा माजरा जान कांप जाएंगे आप

दिल्ली महिला आयोग ने एक 17 साल की लड़की को बिहार से रेस्क्यू करवाया. दिल्ली महिला आयोग की 181 हेल्पलाइन पर लड़की की मां ने शिकायत की थी कि उनकी बेटी दिल्ली से काम की तलाश में बिहार गई थी. उसे बेच दिया गया है.

Updated on: 07 Sep 2020, 04:32 PM

नई दिल्ली :

दिल्ली महिला आयोग ने एक 17 साल की लड़की को बिहार से रेस्क्यू करवाया. दिल्ली महिला आयोग की 181 हेल्पलाइन पर लड़की की मां ने शिकायत की थी कि उनकी बेटी दिल्ली से काम की तलाश में बिहार गई थी, उसे नांगलोई के दो व्यक्ति काम के बहाने से बिहार ले गए थे और वहां उसे 1,10,000 रुपए में एक ऑर्केस्ट्रा चलाने वाले व्यक्ति को बेच दिया. महिला जब भी उन व्यक्तियों को फोन करती तो वो कहते थे कि लड़की वापस चाहिए तो उन्हें पैसे देने पड़ेंगे, तभी लड़की उसे वापस मिलेगी.

महिला के मुताबिक़ इस मामले की शिकायत लेकर वो कई बार पुलिस स्टेशन के धक्के खाती रही, लेकिन कहीं पर भी उसकी सुनवाई नहीं हुई और यहां तक की पुलिस ने एफआईआर (FIR) तक करने से मना कर दिया. इसके बाद दिल्ली महिला आयोग ने भी तिलक नगर पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया पर एफआईआर करने की जगह उन्होंने केस चावला पुलिस थाने भेज दिया. दिल्ली पुलिस द्वारा मामले में ठीक से कार्रवाई नहीं होने के चलते दिल्ली महिला आयोग की टीम ने स्वयं महिला से लड़की का नम्बर लिया और उसे कॉल करने का प्रयास किया.

इसे भी पढ़ें:देश को मिली बड़ी कामयाबी, हाइपरसोनिक इंजन HSTDV का सफल परीक्षण

नम्बर पर कॉल करके पता चला कि ये नम्बर लड़की का नहीं बल्कि ऑर्केस्ट्रा चलाने वाले एक व्यक्ति का था. उसने फोन काट दिया और उसके बाद नंबर स्विच ऑफ कर लिया. आयोग की टीम ने फिर अगले दिन दूसरे नम्बर से ऑर्केस्ट्रा चलाने वाले व्यक्ति को यह कहकर कॉल किया कि वो अपनी बेटी को ऑर्केस्ट्रा में काम दिलवाना चाहती हैं, इस बात पर वो ऑर्केस्ट्रा का पता देने को राज़ी हो गया.

दिल्ली महिला आयोग की टीम ने फिर बिहार छपरा के एसडीपीओ को कॉल कर मामले की जानकारी दी और उनसे लड़की को रेस्क्यू करवाने में सहायता मांगी. बिहार पुलिस की एक टीम के साथ काफी जद्दोजहद के बाद रविवार रात को वहां से लड़की को रेस्क्यू करवा लिया गया.

लड़की ने बताया कि उसको वहां पर बांका प्रधान नामक व्यक्ति ने 1,10,000 रुपए में ऑर्केस्ट्रा में डांस करने के लिए खरीदा था और जब लड़की वहां से घर जाने की बात कहती तो उसे घर जाने नहीं दिया जाता था. लड़की के परिवार की वित्तीय स्थिति खराब होने के चलते उसे काम ढूंढने की ज़रूरत पड़ी. लड़की के पिता को कुछ सालों पहले देहांत हो गया था और उसकी मां घरों में सफाई एव बर्तन धोने का काम करती है. लड़की को अब बिहार से दिल्ली लाने की प्रक्रिया चल रही है.

और पढ़ें:स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है 'सेनेटाईजेशन टनल', SC कल देगा दिशानिर्देश

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, इस लड़की को नौकरी के नाम पर बिहार में ऑर्केस्ट्रा में डांसर के काम पर लगाने के लिए ले जाया गया. लड़की को बिहार ले जाने वाले व्यक्तियों ने उसे 1,10,000 में ऑर्केस्ट्रा के मालिक को बेच दिया और जब लड़की ने वापिस जाने की इच्छा जताई तो उसे ज़बरदस्ती बंधी बनाकर रख लिया गया. मामले में दिल्ली पुलिस का रवैया बहुत ही शर्मनाक रहा. मामले में पुलिस ने FIR तक दर्ज नही की और इसलिए हमारी टीम ने स्वयं बिहार पुलिस के साथ मिलकर लड़की को रेस्क्यू करवाया. मैं लड़की से मिलूंगी और उसके पुनर्वास पर काम करने की कोशिश करेंगे.