News Nation Logo
Banner

UP: योगी सरकार का बड़ा फैसला- मदरसों में NCERT की किताबों से होगी पढ़ाई

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 19 Jan 2023, 09:27:23 AM
up madrasa

up madrasa (Photo Credit: फाइल पिक)

New Delhi:  

UP Madarsa Board Meeting: उत्तर प्रदेश के मदरसों का कायापलट करने में जुटी योगी सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है. योगी सरकार ने फैसला लिया है कि मदरसों में अब NCERT के किताबें पढ़ाई जाएंगी. यही नहीं मदरसों में पढ़ाने वाले अध्यापकों को भी इसके लिए विशेष प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा. आपको बता दें कि कल यानी बुधवार को मदरसा बोर्ड की ( UP Madarsa Board Meeting ) महत्वपूर्ण बैठक आयोजिक की गई थी, जिसमें पाठ्यक्रम से लेकर कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई थी. बैठक में फैसला लिया गया कि मदरसों में अब बेसिक शिक्षा विभाग की तर्ज पर एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई कराई जाएगी. यह शिक्षा चरणबद्ध तरीके से दी जाएगी. 

Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गिरेगा पारा बढ़ेगी ठंड!

टीचर्स के लिए ट्रेनिंग की भी व्यवस्था

मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर इफ्तिखार अहद ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा अनुदानित मान्याता प्राप्त मदरसों में भी एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम से पढ़ाई कराई जाएगी. हालांकि यहां दीनी तालीम की व्यवस्था भी जारी रहेगी. हालांकि इस तरह का फैसला पहले भी लिया जा चुका है, लेकिन तभी किसी कारणवश इसे लागू नहीं किया जा सका था. अब सरकार ने इसको सख्ती से लागू करने की बात कही है. मदरसा बोर्ड के चेयरमैन ने बताया कि बेसिक शिक्षा स्कूलों की तर्ज पर ही मदरसों में अब एनसीईआरटी के किताब बांटी जाएंगी. इसके साथ ही मदरसों में क्वालिटी एजुकेशन के लिए टीचर्स की ट्रेनिंग की भी व्यवस्था कराई जाएगी. 

Mumbai Accident: मुंबई-गोवा हाइवे पर बड़ा हादसा, 9 लोगों की दर्दनाक मौत

आपको बता दें कि मदरसा बोर्ड की बैठक ( UP Madarsa Board Meeting ) में  राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कुछ सिफारिशों को सिरे से खारिज कर दिया, जिनमें मुस्लिम बच्चों को प्रवेश देने वाले सभी मदरसों की जांच कराये जाने व मदरसों में पढ़ रहे गैर मुस्लिम बच्चों का प्रवेश अन्य विद्यालयों में कराये जाना आदि शामिल था.

First Published : 19 Jan 2023, 09:27:23 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.